Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी जिला हॉस्पिटल में जुलाई तक दीदी की रसोई का शुरू होगा संचालन, मिलेगी ये सुविधा।

Published

on

जुलाई तक बिहार में सभी जिला एवं अनुमंडल अस्पतालों में दीदी की रसोई की शुरूआत हो जाएगी। बता दें कि जीविका दीदियों के सहयोग से संचालित किए जाने वाले दीदी की रसोई नामक कैंटीन सुविधा देने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने पहल तेज कर दी है। सूत्रों की मानें तो जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में कैंटीन बनाने को लेकर जगह का चयन किया जा रहा है। कैंटीन संचालन को लेकर हॉस्पिटल कैंपस में ही स्थल चिह्नित किए जाने को पहली प्राथमिकता दी जा रही है। हॉस्पिटल परिसर में जगह उपलब्ध कराने हेतु अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, 21 हॉस्पिटल में स्थल का चयन करना है। मौजूदा समय में 37 में 34 जिला अस्पतालों व 46 अनुमंडलीय अस्पतालों में से 28 में दीदी की रसोई कैंटीन का संचालन शुरू हो जा चुका है। इसकी सुविधा टोटल 83 अस्पतालों में दी जानी है। जिसमें से 62 अस्पतालों में कैंटीन सुविधा का संचालन शुरू हो चुका है।

बता दें कि पूरी तरह से जीविका दीदियों के सहयोग से दीदी की रसोई कैंटीन का संचालन किया जाता है। जीविका दीदी के माध्यम से ही खाना बनाने व उसकी बिक्री किए जाने तक की सुविधा इस कैंटीन में प्रोवाइड की जाती है। इसमें किफायती दरों पर शुद्ध व पौष्टिक भोजन उपलब्ध होता है।

Trending