Connect with us

BIHAR

पटना में आयोजित हुआ 9वां बिहार एंटरप्रेन्योरशिप समिट, देशभर से स्टार्टअप्स ने लिया हिस्सा।

Published

on

सोमवार से बिहार की राजधानी पटना में नौवें एंटरप्रेन्योरशिप समिट का आगाज हो गया। बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन और भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने सोमवार को ज्ञान भवन में नौवें बिहार एंटरप्रेन्योरशिप समिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर उद्योग मंत्री हुसैन ने कहा कि पूरे देश में स्टार्टअप मजबूती प्रदान करने हेतु निरंतर प्रयास जारी है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप का बेहतरीन इको-सिस्टम बिहार में बनाने के लिए लगातार प्रयासरत हैं। वो दिन दूर नहीं जब बिहार स्टार्टअप का हब होगा। हुसैन ने कहा कि प्यार के प्रतिभावान युवा मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद या देश के अन्य हिस्सों में स्टार्टअप हब को अपने बलबूते चला रहे हैं, वो अपनी जन्मभूमि को ही कर्मभूमि बनाएंगे।

उद्योग मंत्री ने कहां की हमारी प्रयास है कि स्टार्टअप के क्षेत्र में बिहार काफी आगे जाए। राज्य में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए बिहार स्टार्टअप पॉलिसी 2017 क्रियान्वित है और इसके अंतर्गत होनहार युवा उद्यमियों को सहयोग प्रदान किया जा रहा है। हुसैन ने कहा कि 185 स्टार्टअप को बिहार स्टार्टअप नीति के तहत तकरीबन 10 करोड़ रुपए सहायता राशि के तौर पर उपलब्ध कराए गए हैं। इसके अलावे चंद्रगुप्त इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट और दूसरे इंस्टीट्यूट्स को इन्क्यूबेशन लैब बनाने के लिए तकरीबन डेढ़ करोड़ की राशि जारी की गई है। हाल के दिनों में ही आईआईटी पटना के साथ आइडिएशन लैब के लिए हाथ मिलाया है।

उद्योग मंत्री ने कहा कि स्टार्टअप या एमएमएमई को सरलता से सस्ता ऋण उपलब्ध हो उसके लिए हमने सिडबी के साथ समझौता किया है। हुसैन कहा कि बिहार में चारों ओर उद्योग का माहौल हो, इसके लिए हम कोई भी अवसर नहीं छोड़ रहे हैं।

Trending