Connect with us

TECH

महिंद्रा ने अपने पहले Electric SUV का टीजर किया जारी, जानें फीचर्स और लांच डिटेल्स

Published

on

देश के दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा आने वाले सालों में अपनी इलेक्ट्रिक गाड़ी रेंज को दोगुना करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। इसी कड़ी में साल 2027 तक कंपनी आठ इलेक्ट्रिक गाड़ियों को मार्केट में उतारेगी। लिस्ट में वर्तमान समय में पेट्रोल और डीजल मॉडल्स के 4 इलेक्ट्रिक वर्जन और “बॉर्न-इलेक्ट्रिक” प्लेटफॉर्म पर आधारित चार नई एसयूवी शामिल हैं। इसी बीच इलेक्ट्रिक लाइनअप की पहली गाड़ी का टायर कंपनी ने जारी कर दिया है।

पहले ही ऑटोमेकर ने स्पष्ट कर दिया है कि जुलाई 2022 में आने वाली तीन नई महिंद्रा एसयूवी अपने कॉन्सेप्ट अवतार में डेब्यू करेंगी। कंपनी द्वारा जारी किया गया टीचर भी इस बात पर मुहर लगाता है। नए टीजर कॉन्सेप्ट में डुअल-टोन रेड और ब्लैक थीम दी गई है, जो काफी स्पोर्टी दिख रही है। इसके साथ ही इसमें एक स्पेशल डिज़ाइन किए गए स्टीयरिंग और डुअल स्क्रीन सेटअप के साथ फ्यूचरिस्टिक डिज़ाइन देखने को मिलता है।

अगर बाजार के अनुसार देखें तो महिंद्रा उनसे कमेंट को प्राथमिकता देगी, जिनकी मांग सबसे ज्यादा है। टाटा के नेक्सॉन और टियागो को टक्कर देने के लिए कंपनी सबसे पहली कार लांच करेगी। इसके बाद ही हाई रेंज इलेक्ट्रिक कारों के बारे में कंपनी विचार कर सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक ऐसा कहा जा रहा है कि जारी तैयार में नजर आने वाली कार आगामी XUV900 इलेक्ट्रिक SUV कूपे है, तो कई लोग इसे XUV400 नाम दे रहे हैं।

इलेक्ट्रिक रेंज में महिंद्रा बॉर्न एक स्पेशल डिजाइन और स्टाइलिंग होगी, जो वर्तमान में पेट्रोल/डीजल से लैस एसयूवी से बेहद अलग होगी। इसेक डिजाइन के प्रमुख एलिमेंट्स में सी-आकार के एलईडी डीआरएल और टेल लैंप और एरोडायनामिक बॉडी पैनलिंग शामिल हैं। बात इसकी कीमत की करे तो महिंद्रा के लिए इलेक्ट्रिक एसयूवी के मामले में यह बहुत बड़ी चुनौती होगी। क्योंकि गाड़ी जितनी बड़ी होगी, उसे बढ़ाने के लिए उतना ही अधिक बैटरी छमता की जरूरत होगी।

Trending