Connect with us

BIHAR

सैदपुर में बनेगा इनडोर स्टडियम और स्वीमिंग पूल, पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों को मिलेगी विशेष छूट

Published

on

खेल मंत्रालय की ओर से पटना यूनिवर्सिटी के सैदपुर कैंपस में एक राष्ट्रीय स्तर का मल्टी परपस ऑल यानी इंदौर स्टेडियम और स्विमिंग पूल का निर्माण होगा। खेल मंत्रालय ही उक्त भवनों के निर्माण के लिए राशि आवंटित करेगा। शीघ्र ही इसका निर्माण शुरू हो जाएगा।‌ मोइनुल हक स्टेडियम से ठीक सटे सैदपुर कैंपस में इसका निर्माण होगा इसके लिए पहले चरण में पांच पांच करोड़ रुपए की राशि सैक्शन हुई है। स्पोर्ट्स कंपलेक्स की तरह ही इसका निर्माण किया जाएगा जिसमें आम छात्र-छात्राएं भी लाभ उठा सकेंगे। आम छात्रों के एंट्री के लिए मोइनुल हक स्टेडियम एक रास्ता खोलेगी। सैदपुर के साउथ कैंपस भी अपनी ओर से एक रास्ता बनाएगी। पटना यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए इस कंपलेक्स में खास तौर पर सुविधाएं दी जाएगी जो कि मुफ्त रहेगी।

इसके निर्माण के लिए पहले विश्वविद्यालय के हॉस्टल सं. आठ और नौ को ध्वस्त किया जाएगा। वहीं पुराने प्रेस भवन को भी ध्वस्त किया जाएगा। प्रेस भवन की कुछ भूमि वाणिज्य कॉलेज की है। आठ और नौ नंबर हॉस्टल को तोड़कर नया पीजी हॉस्टल बनाया जाएगा। अलग जमीन में इंडोर स्टेडियम व स्विमिंग पुल का निर्माण होना है। इन योजनाओं के लिए पहले चरण की राशि भी आवंटित हो चुकी है। शीघ्र निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। निर्माण कार्य का जिम्मा बिहार स्टेट एजुकेशनल इन्फ्राट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को दिया गया है।

पटना यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर गिरीश कुमार चौधरी ने इस संबंध में बताया कि यूनिवर्सिटी के सैदपुर कैंपस को डेवलप करने हेतु शीघ्र ही काम शुरू होगा। इंदौर स्टेडियम व स्विमिंग पूल के लिए निविदा भी निकल चुका है। साउथ कैपस को एकेडमिक, आवासीय व अन्य एक्टिविटी सेटर के तौर पर प्रयोग मे लाने का प्लान तैयार है। उस पर तेजी से काम जारी है। उन्होंने बताया कि छात्र जीवन में जो सुविधाएं मिलनी चाहिए वैसी तमाम सुविधाएं कैंपस में उपलब्ध कराने की कोशिश है।

Trending