Connect with us

BIHAR

सुल्तानगंज-भागलपुर फोरलेन सड़क दो साल में बनकर तैयार हो जाएगा, इन जिलों से जुड़ेगा संपर्क।

Published

on

अगले दो साल में सुल्‍तानगंज स्थित खडिय़ा गांव जंक्शन से लेकर भागलपुर बाइपास तक फोरलेन सड़क का निर्माण पूर्ण हो जाएगा। 12 मार्च 2022 को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एप्वाइंटटेड डेट जारी किया है। इससे इस बात की पुष्टि हो गई है कि आने वाले 2 साल में नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया को खडिय़ा से बाइपास तक फोरलेन सड़क का निर्माण कार्य पूरा करना होगा।

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने पैकेज-दो के तहत मुंगेर-मिर्जाचौकी फोरलेन सड़क का निर्माण शुरू कर दिया है। जिले के डीएम सुब्रत कुमार सेन ने गत दिनों पैकेज-दो के तहत अधिग्रहित आरओडब्ल्यू से गाड़ी से यात्रा करते हुए हो रहे कार्य का जायजा लिया था। अवलोकन के क्रम में निर्माण कार्य की गति धीमी होने के वजह से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के मुंगेर परियोजना निदेशक को लेटर लिखकर डीएम ने एप्वाइंटटेड डेट तय करने को कहा। जिसके बाद एप्वाइंटटेड डेट जारी किया गया।

प्रतीकात्मक चित्र

डीएम ने जानकारी दी कि पैकेज-तीन एवं पैकेज-चार में जमीन अधिग्रहण लगभग पूरा हो चुका है। कार्य शुरू किए जाने में कोई खास दिक्कत नहीं होने के वजह से नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के परियोजना निदेशक को पैकेज-तीन एवं पैकेज-चार में भी एप्वाइंटटेड डेट तय करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि पैकेजों में अर्जित होने वाली जमीन मालिकों के बीच अबतक 295 करोड़ से ज्यादा की मुआवजा राशि का भुगतान हो चुका है। जिला भू-अर्जन पदाधिकारी को रैयतों को 31 मार्च तक 350 करोड़ मुआवजा की राशि भुगतान कर देने को कहा गया है।

घनी जनसंख्या के बीच से गुजरने वाली सड़कों में सड़क से संबंधित तमाम विभागों को सुरक्षा चिन्हों और मानकों के प्रावधान करने का निर्देश दिया गया है। बाढ़ के मद्देनजर पथ निर्माण विभाग और नेशनल हाईवे विभाग को सड़क सुरक्षा ऑडिट करने का टास्क मिला है।

इनको यह जिम्मेदारी दी गई है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में निर्माण होने वाली सभी सड़कें बाढ़ रोधी हो। पथ निर्माण विभाग के अभियंता प्रमुख ने सोमवार को अधिसूचना जारी कर रोड मैप से जुड़े हुए कार्यों की समीक्षा व तमाम बिंदुओं पर दिशा निर्देश दिया गया है। विभाग ने सुरक्षित यात्रा के लिए सड़क किनारे उचित मानकवाले साइनबोर्ड लगाने व सभी मानवरहित रेलवे क्रासि‍ंग की पहचान करने का आदेश दिया है।

Trending