Connect with us

BIHAR

अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा राशन, केंद्र सरकार ने किया ऐलान, ये है नियम

Published

on

राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़ है। केंद्र की मोदी सरकार ने राशन लाभुकों को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। संसद में सरकार ने कहा है कि राशन की सुविधा लेने के लिए आपको राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है। यह जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामले के मंत्री पीयूष गोयल संसद में रख रहे थे। पीयूष गोयल ने बताया कि अब राशन कार्ड धारकों को राशन की सुविधा लेने के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं है।

वह मात्र राशन कार्ड दिखाकर ही लोग राशन ले सकते हैं। लोग जहां भी रहते हैं वहां के पास ही राशन दुकान पर जाकर आधार नंबर और राशन नंबर बताना होगा। फिर आसानी से उन्हें राशन मिल जाएगा।

पीयूष गोयल ने बताया कि नई तकनीक के माध्यम से राशन देने की प्रक्रिया को सुला बना दिया गया है। वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा देश में शुरू कर दी गई है। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि अब तक भारत में वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से 77 करोड़ लोग जुड़े हैं। जिसमें राशन कार्ड इस्तेमाल करने वाले की टोटल संख्या 96.8 फीसद है। इसमें 35 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लोग शामिल है।

पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि अगर कोई व्यक्ति का राशन कार्ड उसके गृह राज्य में और वह अपने फैमिली के साथ नौकरी के वजह से किसी और शहर में रहता है तो वह अपने पास की राशन दुकान में जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन ले सकता है। अब ऑनलाइन राशन कार्ड की दिखाने को जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने अभी तक राज्य सरकारों को वन नेशन वन राशन के लिए किसी तरह का गाइडलाइन जारी नहीं किया है।