Connect with us

ECONOMIC

Google pay और PhonePe को टक्कर देने के टाटा ग्रुप लांच करने जा रहा UPI बेस्ड एप्लीकेशन

Published

on

जल्द ही Google Pay, Phonepe और Paytm जैसे डिजिटल पेमेंट ऐप्स को टक्कर देने की तैयारी में Tata Group जूट गई है। सेक्टर में टाटा ग्रुप का दबदबा पहले से ही है अब ये Unified Payments Interface (UPI) आधारित डिजिटल पेमेंट ऐप भी लांच करने वाला है।

इसके लिए टाटा समूह नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) से क्लियरेंस की प्रतीक्षा कर रहा है। इस संबंध में Economic Times ने रिपोर्ट की है। इसके मुताबिक UPI ऐप टाटा ग्रुप के डिजिटल कॉमर्स का हिस्सा होगा। रिपोर्ट में इस बात का खुलासा किया गया है कि ये UPI सिस्टम को पावर करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक के साथ बातचीत कर रहा है।

जानकारी के लिए बता दें कि नॉन बैंकिंग प्लेटफॉर्म‌ को यूपीआई फैसिलिटी फंक्शनलिटी के लिए किसी बैंक के साथ समझौता करना होता है। अगर ट्रांजैक्शन का वॉल्यूम अधिक होता है तो कई बैंकों के साथ कंपनियां समझौता करके लेनदेन को डिसटीब्यूट करती है।

रिपोर्ट के मुताबिक, Google Pay ने इसके लिए SBI, HDFC और ICICI जैसे बड़े बैंकों के साथ पार्टनरशिप की है ताकि ज्यादा ट्रांजैक्शन लोड को साझा किया जा सके। भारत में अधिकांशतः लोग यूपीआई ट्रांजैक्शन गूगल-पे और फोन-पे के माध्यम से करते हैं।

मार्केट में मौजूद Paytm, Amazon Pay और WhatsApp pay जैसे अन्य एप्स का शेयर कम है। इसमें टाटा ग्रुप के एंट्री करने के बाद डायनेमिक में बदलाव हो सकता है। बता दें कि टाटा संस के अंदर आने वाली टाटा डिजिटल की स्थापना वर्ष 2019 में की गई थी।

टाटा समूह ने इसी साल जनवरी माह में फाइनेंशियल प्रोडक्ट्स के लिए एक फाइनेंशियल मार्केटप्लेस की भी स्थापना की है। डिजिटल क्षेत्र में कंपनी Bigbasket, 1MG Technologies Private Limited के साथ मिलकर अच्छा ग्रोथ कर रही है।

Trending