Connect with us

BIHAR

बिहार में एएनएम के 8853 पदों पर जल्द होगी बहाली, स्वास्थ्य व्यवस्था पहले से होगी बेहतर

Published

on

बिहार में सरकारी नौकरी की चाहत रखने पर अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है। बिहार सरकार ने साफ तौर पर कहा है कि शीघ्र ही राज्य में एएनएम यानी नर्सों के पदों पर बहाली की जाएगी। इसके तहत कुल 8853 पदों को भरा जाएगा। जनता दल यूनाइटेड के संजीव श्याम सिंह के सवाल का जवाब देते हुए मंगलवार को स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे ने विधानसभा में कहा कि स्वास्थ्य उप केंद्र में चिकित्सक की पदस्थापन नहीं होती है।

मंगल पांडे ने कहा कि सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर दो-दो एएनएम का पद को स्वीकृति मिली है, जिसमें सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र पर एक-एक एवं कार्यरत हैं जो कोविड-19 प्रबंधन के साथ ही टीकाकरण एवं अन्य कार्यों का निष्पादन कर रहे हैं। स्वास्थ्य केंद्रों पर एएनएम की संख्या 1 से बढ़ाकर दो होने के बाद स्वास्थ्य उप केंद्रों पर और बेहतर होगी स्वास्थ्य सेवाएं।

मंगल पांडे ने कहा कि राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से जल्द ही एएनएम के 8853 पदों को भरा जाएगा जिसके बाद एएनएम की संख्या बल में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद स्वास्थ्य उपकेंद्रों की स्थिति भी सुधरेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बहाली के बाद इतनी बड़ी संख्या में नर्स आ जाएंगी तो स्वास्थ्य उपकेंद्रों में उन्हें पदस्थापित किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य उपकेंद्रों में एएनएम की भर्ती होती है। एएनएम का काम टीकाकरण, गर्भनिरोधक सुझाव और दवाइयां स्वास्थ्य उपकेंद्रों में देना होता है। तय प्रावधान के अनुसार स्वास्थ्य उपकेंद्रों पर चिकत्सिकों की बहाली नहीं होती है।

Trending