Connect with us

BIHAR

बिहार के पश्चिम चंपारण में जिले में 1719 एकड़ में बनेगा पीएम मित्रा टेक्‍सटाइल पार्क, बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Published

on

बिहार में उद्योग धंधे स्थापित करने की कवायद तेज हो गई है। इसका बीड़ा उठाया है राज्य के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन। अब राज्य के पश्चिम चंपारण में 1719 एकड़ जमीन में प्रधानमंत्री मित्रा टैक्सटाइल पार्क स्थापना होगी। इस पार्क में राज्य सरकार के का 51 फ़ीसदी और केंद्र सरकार की 49 फ़ीसदी हिस्सेदारी होगी। इस योजना से राज्य को देश ही नहीं बल्कि दुनिया में वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में बड़ी पहचान दिलाने में कारगर साबित होगा। रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे और निवेश को बढ़ावा मिलेगा।

उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने विधानसभा में कहा कि देश में सात जगहों पर पीएम पीएम मित्रा टेक्‍सटाइल पार्क की स्‍थापना हो रही है। उनमें से एक बिहार का भी नाम शामिल है। उन्होंने कहा कि एथनाल उत्पादन पालिसी के तहत 151 प्लांटों के माध्यम से 30427.15 करोड़ का निवेश प्रस्ताव है। सदन में उद्योग मंत्री एक्शन मूड में दिखे। विभागीय बजट के चर्चा के दौरान विपक्ष के सवालों का मुखर अंदाज में बेहतरीन ढंग से जवाब दिया और विभाग की उपलब्धियां गिनाई।

उद्योग मंत्री ने कहा कि देश में सात पीएम मित्रा टैक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए पीएम नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दे दी है। पांच साल की अवधि में इस योजना में सरकार 4,445 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बता दें कि हरेक ग्रीन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 500 करोड़ रुपए और हरेक ब्राउन फील्ड पार्क के लिए अधिकतम 200 करोड़ रुपए देने की योजना है।

शाहनवाज हुसैन ने बताया कि सीएम नीतीश कुमार के आदेश और निर्देशन में 2 दिनों के अंदर पीएम मित्रा टैक्सटाइल पार्क की स्थापना के लिए 1719 एकड़ जमीन को चिन्हित किया गया और कम समय में ही पूरी तैयारी कर वस्त्र मंत्रालय को शुरुआती परियोजना के लिए प्रस्ताव सौंप दिया गया। विधानसभा की दूसरी पाली में हुसैन ने विभाग का 1643 करोड़ 74 लाख 16 हजार रुपए का अनुदान मांग का प्रस्ताव पेश करते हुए कहा कोविड के समय देश में सबसे ज्यादा निवेश बिहार में हुआ और अभी तक राज्य में 39 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव आए चुके हैं। मंत्री ने कहा कि राज्य में उद्योगों के विकास के लिए जो भी करना है, वो किया जाएगा।

Trending