Connect with us

BIHAR

मुजफ्फरपुर-सुगौली रेलखंड पर इन दो स्टेशनों के बीच नई लाइन पर ट्रेन परिचालन का रास्ता साफ, इस दिन दिन से चलेगी ट्रेन

Published

on

खबर के मुताबिक 17 मार्च से मुजफ्फरपुर-सुगौली रेललाइन दोहरीकरण परियोजना के तहत चकिया व महवल के बीच नई रेललाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो सकता है। कहा जाता है कि नई रेललाइन पर विद्युतीकरण का काम पूर्ण हो चुका है। 14 किलोमीटर लंबी नई रेल लाइन पर फिलहाल ट्रायल के तौर पर मालगाड़ियां चलाई जायेंगी। इसमें ट्रायल के समय खामियों को दूर किया जाएगा। सीआरएस के मुआयना के बाद पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

पूर्व मध्य रेलवे के निर्माण विभाग के उप मुख्य विद्युत अभियंता ने निर्देश दिया है कि नई रेललाइन पर 25 हजार वोल्ट के तार में बिजली चालू करने को कहा है। इसको लेकर रेललाइन के नजदीक के स्थानीय ग्रामीणों को सचेत किया गया है। महवल तक कार्य पूर्ण होने के बाद अब मोतीपुर व आसपास के क्षेत्रों में दोहरीकरण कार्य को तेजी के साथ किया जा सकता है।

प्रतीकात्मक चित्र

बता दें कि दो चरणों में बांटकर मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज मार्ग से गोरखपुर तक दोहरी रेल लाइन परियोजना का निर्माण जारी है। इसमें मुजफ्फरपुर से सुगौली और सुगौली से वाल्मीकिनगर रेलखंड दोहरीकरण का कार्य होना है। सुगौली से महवल तक दोहरीकरण के तहत बनी नई रेललाइन पर ट्रेनों का आवागमन शुरू किया जा सकता है। प्रोजेक्ट पूर्ण होने से मुजफ्फरपुर-नरकटियागंज रुट से गोरखपुर तक रेलगाड़ियों की स्पीड में इजाफा कर सौ से 110 किलोमीटर प्रतिघंटे किया जा सकता है।