Connect with us

BIHAR

जून में तैयार हो जाएगा छपरा-हाजीपुर नेशनल हाईवे, पटना की इस सड़क की सुधरेगी स्थिति

Published

on

बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने विधान परिषद में सोमवार को कहा कि जून 2023 तक राष्ट्रीय राजमार्ग-19 पर छपरा से हाजीपुर तक का निर्माण पूर्ण कर लिया जाएगा। मंत्री की मानें, तो सितंबर 2024 तक हाजीपुर से पटना तक इसका विस्तार पूर्ण होने की संभावना है। भाकपा एमएलसी केदार नाथ पांडे द्वारा पूछे गए सवाल 93 किमी मांझी-छपरा-पटना एनएच-19 के निर्माण का जवाब दे रहे थे। विजेंद्र नारायण यादव और संजय कुमार सिंह व अन्य विधान पार्षदों ने तकरीबन 11 सालों से ठप पड़े इस परियोजना पर चिंता जाहिर की।

नितिन नवीन ने कहा कि साल 2020-21 में छपरा से मांझी तक 14 किमी का मार्ग पूरा हुआ। हालांकि, छपरा से हाजीपुर तक का दूसरा हिस्सा, 65 किलोमीटर लंबी सड़क को नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया बना रही है और निर्माण, संचालन और निर्माण आधार पर एक रियायती को निर्माण कार्य का जिम्मा सौंपा गया है। मंत्री ने कहा कि जमीन अधिग्रहण में देरी के वजह से रियायतग्राही द्वारा आर्थिक प्रबंधन के अभाव में काम ठप रहा। उन्होंने कहा कि एनएचआई ने आर्थिक सहायता प्रदान की है और पुनः काम शुरू हो गया है।

नितिन नवीन ने हाजीपुर से पटना तक 14 किलोमीटर का एक और खंड के बारे में जानकारी दी कि जो गंगा नदी पर गांधी सेतु के समानांतर निर्माणाधीन एक फोर लेन का पुल है, इसे सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय निर्माण कर रही है और 2024 के सितंबर तक पूरा हो जाएगा। चर्चा के दौरान केदार पांडेय ने राजधानी के कंकड़बाग से आरएमएस कॉलोनी के रास्ते न्यू बाइपास तक सड़क की दयनीय स्थिति का मुद्दा भी उठाया। पांडे ने कहा कि मूल रूप से ये सड़क तो 80 फीट की थी, लेकिन इसे 30 फीट तक कम कर दिया गया है। नितिन नवीन ने कहा कि डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार है और अगले वित्तीय वर्ष तक सड़क पूरी हो जाएगी।

Trending