Connect with us

BIHAR

पटना मेट्रो प्रोजेक्ट ने पकड़ी रफ्तार, इन जगहों पर बनेंगे अंडरग्राउंड स्टेशन, इस महीने पटना आएगी जापान की टीम

Published

on

राजधानी वासियों के लिए अच्छी खबर है। वह दिन दूर नहीं जब पटना के लोग मेट्रो में सफर करते दिखेंगे। मेट्रो निर्माण कार्य ने रफ्तार पकड़ ली है। कंकड़बाग स्थित मलाही पकड़ी से न्यू आईएसबीटी रूट तक प्रायरिटी कॉरिडोर का कार्य पूर्व से ही चल रहा था लेकिन अब वह अशोक राजपथ पर भी मेट्रो का काम शुरू हो गया है। पटना यूनिवर्सिटी के पास अशोक राजपथ पर मेट्रो परियोजना के लिए घेराबंदी का काम जारी है। इन जगहों पर भू जांच की जाएगी फिर डिजिटल सर्वे काम शुरू होगा। इसके बाद मेट्रो स्टेशन के लिए पिलर की आधारशिला रखी जाएगी।

बता दें कि यह आईएसबीटी के नजदीक डीपो का निर्माण किया जाना है, जिस पर अभी काम जारी है। कोरिडोर दो पटना स्टेशन से न्यू आईएसबीटी तक है इसमें लगभग एक दर्जन स्टेशन होंगे। पटना स्टेशन से फ्रेजर रोड, गांधी मैदान, पीएमसीएच रुट होते हुए राजेंद्र नगर तक सात भूमिगत स्टेशन का निर्माण होना है, जबकि मलाही पकड़ी से लेकर न्यू आईएसबीटी तक पांच एलिवेटेड स्टेशन बनाने की योजना है। प्रायोरिटी कॉरीडोर के तहत 2030 तक एलिवेटेड स्टेशनों का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा निर्धारित है।

पटना मेट्रो परियोजना निर्माण में जापान इंटरनेशनल कॉरपोरेशन एजेंसी यानी जायका की अहम भूमिका मानी जा रही है। भूमिगत रेलवे स्टेशन के लिए बड़ी धनराशि की आवश्यकता पड़ेगी जो जायका और एशियन डेवलपमेंट बैंक जैसे वित्तीय संस्थानों से मदद ली जाए। मिली जानकारी के मुताबिक इसी महीने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट का दौरा करने जायका के अधिकारियों का एक दल पटना आ सकता है।