Connect with us

BIHAR

आमस-दरभंगा फोरलेन निर्माण के तीसरे चरण को मिली मंजूरी, आमस से पटना समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक जाएगी सड़क

Published

on

बिहार के गया जिला के आमस से पटना से समस्तीपुर होते हुए दरभंगा तक बनने वाली आमस-दरभंगा फोरलेन निर्माण के तीसरे और अंतिम फेज को हरी झंडी मिल गई है। बता दें कि भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने तीसरे चरण कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान करते हुए बजट के अनुसार 1857.78 करोड़ रुपए मंजूर किए हैं। फोरलेन एक्सप्रेस-वे का निर्माण भारतमाला परियोजना के तहत किया जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, मगध को मिथिला से संपर्क स्थापित करने वाली महत्वपूर्ण एक्सप्रेस आमस-दरभंगा को अब पूरी तरीके से मंजूरी मिल गई है। पहले चरण में गया के आमस से हाजीपुर तक सड़क निर्माण को भारत सरकार के सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने स्वीकृति दी थी। वहीं दूसरे फेज में वैशाली के हाजीपुर से समस्तीपुर तक सड़क बनाने के लिए राशि आवंटित हुई थी। अब शनिवार के दिन म्भारत सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय ने तीसरे चरण में समस्तीपुर के कल्याणपुर से दरभंगा के बलभद्रपुर तक सड़क निर्माण पर मुहर लगा दी है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। गडकरी ने अपने ट्वीट में लिखा है कि बिहार के वैशाली और समस्तीपुर जिला में भारतमाला परियोजना के तहत ग्राम कल्याणपुर से बलभद्रपुर तक (आमस-दरभंगा -तीसरे चरण) फोर लेन एक्सेस कंट्रोल्ड ग्रीनफील्ड हाईवे नेशनल हाईवे-119 डी के निर्माण के लिए 1857 करोड़ बजट के साथ स्वीकृति प्रदान की जाती है।

बता दें कि इस एक्सप्रेस-वे के निर्माण हो जाने के बाद समस्तीपुर के लोग मात्र डेढ़ घंटे में राजधानी पटना पहुंच जाएंगे। उत्तर एवं दक्षिण बिहार को जोड़ने वाला यह एक्सप्रेस पर कई मायनों में महत्वपूर्ण है। तीसरे चरण के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य पूर्ण हो चुका है। कुछ जमीन मालिकों को मुआवजा दिया जाना है, जिसको लेकर कवायद शुरू है।

Trending