Connect with us

BIHAR

पटना में स्मार्ट होगी ट्रैफिक व्यवस्था, जाम से मिलेगी मुक्ति, गाड़ियों के रफ्तार पर लगेगा लगाम

Published

on

अब राजधानी पटना की ट्रैफिक निगरानी पूरी तरह से स्मार्ट तरीके से होगी। ऑटो मोड में सिंगल तोड़ने वालों पर कार्रवाई होगी। पटना में निगरानी के लिए कार्यरत सभी सेंटरों को शीघ्र ही सक्रिय कर दिया जाएगा। पूरा सिस्टम इससे स्मार्ट हो जाएगा। गांधी मैदान स्थित नए बिल्डिंग में सभी सेंटरों को एक साथ लाने को लेकर कवायद तेज कर दी गई। मार्च में ही व्यवस्था पूर्ण होने के पश्चात मॉनिटरिंग का पूरा नेटवर्क काम करने लगेगा।

बता दें कि राजधानी में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह से बेलगाम है। ऑटो के साथ प्राइवेट गाड़ियों की पार्किंग से लेकर पूरी व्यवस्था पटरी से उतरी हुई है। ऐसे में जाम की समस्या से लोग जूझते रहते हैं और ट्रैफिक व्यवस्था भी प्रभावित होता है। शहर के डाक बंगला चौराहा, गांधी मैदान, इनकम टैक्स, अनीसाबाद, राजीवनगर के साथ हर मुख्य चौराहों पर दिन में यातायात का लोड बढ़ते ही लोगों की परेशानियां बढ़ जाती है। स्कूलों की छुट्टी के बाद रोड पर गाड़ियों की लंबी कतार लग जाती है, उमस के दिन में लोग जाम की समस्या से जूझते रहते हैं।

प्रतीकात्मक चित्र

पटना के गांधी मैदान पटना स्थित ICCC भवन में सिक्योरिटी एवं स्मार्ट प्रबंधन के लिए चल रहे इंटीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के काम तथा डीसीआर एवं पीआईआर को आईसीसीसी भवन में शिफ्ट करने की कवायद शुरू है। जिलाधिकारी डॉ चंद्रशेखर सिंह कहते हैं कि शीघ्र ही पूरी व्यवस्था बना दी जाएगी। लगातार इसको लेकर मुआयना किया जा रहा है। शनिवार को भी डीएम और एसएसपी के साथ ट्रैफिक पुलिस के अफसरों ने मुआयना किया है। सुरक्षा और निगरानी के लिए लिहाज से प्रशासन हर तरह से व्यवस्था की बढ़ाने में जुटा है। अफसरों द्वारा की जा रही निरीक्षण में हरेक पॉइंट की मॉनिटरिंग की जा रही है।

एक साथ निगरानी करने और नियंत्रण केंद्र के द्वारा ट्रैफिक नियंत्रण, लाल बत्ती उल्लंघन का पता लगाने और गति पर अंकुश लगाने को लेकर पूरा रोडमैप बनाया जा रहा है। गति पर लगाम लगाने को लेकर हर तरह से सिस्टम को एक्टिव करने का काम जा रही है। शहर में सुरक्षा, रक्षा और बेहतर सार्वजनिक सेवाएं देने के मकसद से सेंटर को पूरी तरह तैयार किया जा रहा है।

Trending