Connect with us

TECH

सिंगल चार्ज में यह कार देगी 1100 किमी का रेंज, प्रीबुकिंग शुरू, जानें कीमत और फीचर्स

Published

on

गत वर्ष दिसंबर में हमने जानकारी दी थी कि अमेरिकी प्रतिबंधों से उबरते हुए चीनी टेक कंपनी दिग्‍गज हुवावे (Huawei) इंडस्‍ट्री में एक बार फ‍िर से रफ्तार पकड़ रही है। इलेक्ट्रिक वीकल (EV) की मैन्‍युफैक्‍चरिंग के लिए कंपनी ने समझौता किया था और SERES के साथ मिलकर एक कार पर कार्य शुरू किया था।

इसका नाम Aito M5 है, जो Huawei के HarmonyOS ऑपरेटिंग सिस्टम वाली पहली कार है। बिजली और ईंधन दोनों पर यह कार चलती है। बता दें कि इसी साल यानी 2022 में Aito M5 की पहली डिलि‍वरी शुरू होगी। हुवावे ने इसी सिलसिले में Aito M5 का डिलिवरी इवेंट हाल में आयोजित किया। Aito M5 एक मीडियम साइज वाली SUV है।

Pic- Huawai

बात Aito M5 की कीमत की करें तो चीन में 249,800 युआन (30,39,951 रुपए) से शुरू होती है और इसके फ्लैगशिप वेरिएंट के दाम 319,800 युआन (38,91,818 रुपये) से शुरू होते हैं। 25 फरवरी से कार की प्री-बुकिंग 25 शुरू हुई थी, मात्र चार दिनों में ही इस कार ने 6500 यूनिट्स के आंकड़े को पार कर लिया। प्री-बुकिंग के लिहाज से यह बेहद अच्‍छा नंबर है।

हुवावे ने कहा है कि ड्राइविंग रेंज और पीक पावर ऑफर करने के मामले में Aito M5 टेस्‍ला के मॉडल Y से बेस्‍ट है। अपने दम पर हुवावे कार नहीं बनाती है, लेकिन कार मेकर्स को तकनीक के बारे में जानकारी देती है। हुवावे के अनुसार, इससे ऑटोनॉमस गाड़‍ियों के डिवेलपमेंट में तीव्रता आएगी।

बता दें कि 1.5T फोर-सिलेंडर रेंज एक्सटेंडर इस स्मार्ट कार में है, जिसे रेंज एक्सटेंशन सिस्टम के लिए डिजाइन किया गया है। इसका कंप्रेशन रेश्‍यो 15:1 और हाई थर्मल एफ‍िशिएंसी 41 प्रतिशत है। Aito M5 को लेकर कहा गया है कि यह एक बार चार्ज होने पर 1100 किलोमीटर से ज्यादा का रेंज देती है।

बात इसकी परफॉर्मेंस की करें, तो Aito M5 फोर-वील-ड्राइव परफॉर्मेंस वर्जन और फोर-वील-ड्राइव फ्लैगशिप मॉडल फ्रंट एक्सल पर एसिंक्रोनस एसी मोटर और रियर एक्सल पर एक स्थाई मैग्‍नेट सिंक्रोनस मोटर से लैस है। 4.4 सेकंड इसका एक्‍सीलरेशन टाइम है।