Connect with us

NATIONAL

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, 2 साल बाद अब फिर से मिलेगा कंबल और चादर

Published

on

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों के लिए गुड न्यूज़ है। इंडियन रेलवे ने एक बार फिर से बड़ी सुविधा बहाल करने का फैसला लिया है। बता दें कि लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में यात्रियों को फिर से कंबल और बेडिंग देने का ऐलान रेल मंत्रालय ने किया है। इस बाबत सभी रेलवे जोन के महाप्रबंधक को आदेश जारी करते हुए रेलवे बोर्ड ने इन वस्तुओं की आपूर्ति तत्काल प्रभाव से फिर से शुरू करने की बात कही है।

बता दें कि मार्च, 2020 से ही भारतीय रेलवे ने यात्रियों को चादर, तकिया और कंबल देने पर रोक लगा दी थी। यात्रियों को कोविड के चलते यह सुविधा नहीं मिल पा रही थी। लेकिन अब तत्काल प्रभाव से रेलवे ने इस सेवा को लागू करने का निर्णय लिया है। आज से सफर करने वाले यात्रियों को यात्रा के दौरान कंबल और चादर मिलेंगे।

कोविड के मामले सामान्य होने के बाद लगातार यात्रियों द्वारा है इसके बाद हो रही थी, क्योंकि यात्रियों को अपने घर से कंबल-चादर लेकर चलना पड़ता था, जिससे एक अतिरिक्त भार हो जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि सभी ट्रेनों के एसी बोगियों में रेलवे कंबल, तकिया और चादर की सुविधा उपलब्ध कराती है। गरीब रथ जैसे ट्रेनों में यह वैकल्पिक सुविधा है। कोविड की स्थिति सामान्य हो जाने के बाद रेलवे ने पुनः यह सुविधा बहाल करने का निर्णय लिया है।

बता दें कि मार्च, 2020 से ही सुविधा को बंद करने के बाद कुछ दिनों तक कि यात्रियों को रेलवे डिस्पोजेबल बेडरॉल किट उपलब्ध कराती थी। यात्रियों को इसके लिए अलग से भुगतान करना पड़ता था, लेकिन बाद में इसे भी रेलवे ने बंद कर दिया था।

Trending