Connect with us

BIHAR

पटना में 12 को सजेगा Startup Conclave का मेला, देश भर से जुटेंगे 700 युवा उद्यमी

Published

on

स्टार्टअप चलाने वाले उद्यमियों के लिए गुड न्यूज़ है। 12 मार्च को बिहार की राजधानी पटना में स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन होना है। ज्ञान भवन में आयोजित होने वाले इस कॉन्क्लेव में देश के कोने कोने से 600 से 700 युवा स्टार्टअप जुटेंगे और बिहार और देश मे स्टार्टअप के भविष्य की योजनाओं की रोडमैप तैयार करेंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस स्टार्टअप कांक्लेव का शुभारंभ करेंगे। आने वाले समय में स्टार्टअप को तेजी से कैसे बढ़ाया जाए, जैसे तमाम मुद्दों पर विस्तार रूप से विचार-विमर्श होगा।

बिहार सरकार के उद्योग विभाग के सहयोग से बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन स्टार्टअप कॉन्क्लेव का आयोजन होने जा रहा है। इस कार्यक्रम में फ्री फ्लो वेंचर को तकनीकी पार्टनर के रुप में जोड़ा गया है। आयोजन के संबंध में बीआईए के प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल ने जानकारी दी कि इसका मकसद देश भर के साथ-साथ बिहार में स्टार्टअप से जुड़े उद्यमियों को बड़ा प्लेटफॉर्म दिलाना है ताकि इस आयोजन से उन्हें अपने स्टार्टअप को बढ़ाने का अवसर मिल सकें।

प्रेसिडेंट अरुण अग्रवाल ने कहा कि एक दिन पहले यानी 11 मार्च को कॉन्क्लेव से होटल मौर्या में पिंचिंग सेशन का आयोजन किया जाएगा। इस पिंचिंग सेशन में देश के विभिन्न जगहों से तकरीबन 40 की संख्या में वेंचर कैपिटलिस्ट, एंजल इनवेस्टर्स के पार्टिसिपेट करने की उम्मीद है। पिंचिंग सेशन में स्टार्टअप जिसके पास नई बिजनेस आइडिया है वो स्टार्टअप वेंचर में पूंजी निवेश करने वाले एंजल इनवेस्टर्स और वेंचर कैपिटलिस्ट के सामने अपने बिजनेस आइडिया और मॉडल को सामने रखेंगे। जिनका आइडिया पसंद आएगा उनको हेल्प की जाएगी और उसे अवार्ड से सम्मनित भी किया जाएगा।

बीआईए के अध्यक्ष ने बताया कि प्रतियोगिता के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किया गया था। इसके लिए 700 आवेदन देश भर से आए थे। उन्होंने जानकारी दी कि आवेदकों ने अपने बिजनेस आइडिया के साथ शानदार प्लान को भी आवेदन के माध्यम से भेजा था। इस कॉन्क्लेव में स्टार्टअप करने वालों के बिजनेस आइडिया एवं बेहतर काम करने वाले युवाओं को सम्मानित किया जाएगा।

Trending