Connect with us

BIHAR

Yamaha ने लॉन्च किया Neo इलेक्ट्रिक स्कूटर, खत्म हो जाएगा पेट्रोल का झंझट

Published

on

इंटरनेशनल मार्केट में Yamaha Neo का इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च हो गया है। बैटरी से चलने वाले दोपहिया वाहनों को लॉन्च करने की कंपनी की अवधि के प्लान में शुरुआती रूप में सामने आया है। यह यामाहा के पहले इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक होगा, जो प्रोडक्शन लाइन को हिट करेगा और फिर बाद में चुनिंदा कंट्रीज में डीलरशिप पर होगा।

पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर के बराबर Yamaha का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 50cc है। यह E02 कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है, जिसे पहले Yamaha ने 2019 टोक्यो मोटर शो में प्रस्तुत किया था। बता दें कि चुनिंदा अंतरराष्ट्रीय बाजारों में एक कंपनी ICE-संचालित नियो का 50cc स्कूटर भी बेचती है, और Neo का EV मूल रूप से उसी मॉडल लाइनअप में एक EV है।

यह इलेक्ट्रिक मोटर हब-माउंटेड के साथ आता है, जो शहरी आवागमन के लिए आवश्यक टॉप रफ्तार प्रदान करता है। इसमें स्वैपेबल लिथियम-आयन बैटरी पैक भी मिलता है। यामाहा ने केटीएम, पियाजियो और होंडा जैसे कई अन्य दोपहिया गाड़ियों दिग्गजों के साथ भी एक एग्रीमेंट पर दस्तखत किए हैं और यह अपने खुद के बैटरी-स्वैपिंग बुनियादी ढांचे को स्थापित करने पर भी काम करने में सक्षम है, लेकिन फिलहाल विवरण की पुष्टि नहीं की गई है।

इस गर्मी में नियो का इलेक्ट्रिक स्कूटर चुनिंदा देशों के डीलरशिप तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। हालांकि, भारतीय मार्केट में इसके लॉन्च होने की संभावना ना के बराबर है। इस बीच कंपनी ने अपने E01 बैटरी से चलने वाले स्कूटर कॉन्सेप्ट को भी प्रस्तुत किया है। नियो के विपरीत, E01 का प्रदर्शन 125cc ICE समकक्षों के समतुल्य होगा।

Trending