Connect with us

BIHAR

पटना के लोगों को मिलेगी स्मार्ट पार्किंग की सुविधा, हो गया ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग

Published

on

बिहार में पहली बार पटना नगर निगम क्षेत्र में रहने वाले वासियों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा का लाभ मिलेगा। घर निकलने से पहले पटनावासी गाड़ियों के लिए ऑनलाइन पार्किंग की बुकिंग कर सकेंगे। स्मार्ट पार्किंग का लिंक पटना नगर निगम के ऑफिशियल वेबसाइट पर आएगा। इसके अलावा स्मार्ट पार्किंग के लिए एजेंसी भी वेबसाइट बनाएगी। लगभग 50 स्मार्ट पार्किंग बनाने की प्रक्रिया शहर में जारी है।

पहले फेज में 38 स्मार्ट पार्किंग बनाने के लिए जगह का चयन कर लिया गया है। चयनित पार्किंग स्थलों के सर्वे में कितनी गाड़ियाें की पार्किंग हाे सकेगी, शौचालय, पानी, मोबाइल चार्ज, चेयर सहित अन्य सुविधाएं को देखा जा रहा है। राजधानी के अलग-अलग इलाकों में 12 पार्किंग स्थलों के लिए सर्वे का काम जारी है। सर्वे इसी महीने मार्च तक पूरा हो जाएगा। अप्रैल माह तक पार्किंग तैयार करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बता दें कि कई जगहों पर अभी पार्किंग शुल्क नहीं देना पड़ रहा है। इतना ही नहीं पहले के मुकाबले स्मार्ट पार्किंग टिकट शुल्क अधिक लगेगा। उदाहरण के तौर पर फोर व्हीलर का पार्किंग शुल्क पहले 25 से 30 रुपए था जिसे बढ़ाकर 40 से 50 तक किया जा सकता है। दोपहिया वाहनों के 10 रुपए के जगह 20 से 25 रुपए देने हो सकते हैं। हालांकि अभी टिकट शुल्क तय नहीं हुआ है। इस पर विचार विमर्श जारी है। स्मार्ट पार्किंग को सीसीटीवी कैमरा व बूम बैरियर से लैस किया जाएगा। अन्य पार्किंग स्थल कानूनी रूप से अवैध हो जाएंगे।

पटना नगर निगम की महापौर सीता साहू ने कहा कि बोर्ड की बैठक में स्मार्ट पार्किंग बनाने को हरी झंडी मिल चुकी है। शहर के लोगों को स्मार्ट पार्किंग की सुविधा मिलेगी। अगले सप्ताह निर्माण के लिए एजेंसी के साथ समझौता होगा। फिर निर्माण प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

राजधानी के जिन इलाकों में पहले चरण में स्मार्ट पार्किंग बनाने की योजना है,उनमें विद्युत भवन के सामने, बीएन कॉलेज, अशोक राजपथ, डाकबंगला चौराहा, मारुति शोरूम के पास, पेसू और पीएचईडी कार्यालय के पास, पुल निर्माण निगम कार्यालय के पास, श्रीकृष्णापुरी पार्क के पास, ईको पार्क, गेट 2 और 3 के सामने व सहदेव महतो मार्ग सहित 38 जगहों का चयन कर लिया गया है।

Trending