Connect with us

CAREER

बिहार में हेडमास्टर के 6421 पदों पर निकली बहाली, जाने आवेदन प्रक्रिया और परीक्षा पैटर्न

Published

on

बिहार लोक सेवा आयोग ( बीपीएससी ) ने राज्य के उच्‍च माध्‍यमिक विद्यालयों में हेडमास्टर यानी प्रधानाध्‍यापक के 6421 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इच्छुक व योग्य उम्मीदवार या onlinebosc.bihar.gov.in पर जाकर 5 मार्च यानी आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी 28 मार्च 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन में त्रुटि सुधार 4 अप्रैल तक कर सकते हैं। यहां जानें भर्ती से जुड़ी योग्यता, चयन, सैलरी व परीक्षा समेत 10 खास बातें

आवेदक के पास न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ पीजी उत्तीर्ण होना जरूरी है। एससी-एसटी, ईबीसी, बीसी, दिव्यांग, महिला और आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यर्थियों को पांच प्रतिशत की छूट का प्रावधान है। अभ्यर्थी बीएड/ बीएएड/ बीएससी एड पास जबकि 2012 या उसके बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) पास होना आवश्यक है।

पंचायत व नगर निकाय के अधीन सेवा दे रहे शिक्षक के लिए न्यूनतम एवं अधिकतम आयु सीमा अलग से तय नहीं की जाएगी। सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से संबद्ध विद्यालयों में पदस्थापित शिक्षकों के लिए एक अगस्त, 2021 को कम से कम आयु 31 वर्ष एवं अधिकतम 47 वर्ष होनी चाहिए। उम्मीदवारों के श्रेणी के अनुसार छूट का भी प्रावधान है।

अनुभव की बात करें तो राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के अधीन माध्यमिक शिक्षक पद पर कम से कम 10 वर्ष की लगातार सेवा। सीबीएसई, आइसीएसई, बीएसईबी से स्थायी संबद्धता प्राप्त विद्यालय में माध्यमिक शिक्षक के पद पर न्यूनतम 12 वर्ष की लगातार लगातार सेवा व राज्य सरकार के विद्यालय में पंचायती राज संस्था एवं नगर निकाय के तहत उच्च माध्यमिक शिक्षक के पद पर कम से कम 8 वर्ष की लगातार सेवा होनी चाहिए।

चयनित अभ्यर्थियों को हर माह 35 हजार रुपए वेतन दिया जाएगा। ऐसा पहली दफा होगा जब 6421 हेडमास्टरों की बहाली लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। परीक्षा में सभी बहु वैकल्पिक प्रश्न होंगे जो कि 150 नंबर के होंगे। सामान्य अध्ययन से 100 अंक व बीएड कोर्स से संबंधित 50 अंकों की परीक्षा होगी।

दो घंटे की परीक्षा में प्रत्येक प्रश्नों के लिए एक अंक निर्धारित है। यह परीक्षा ओएमआर शीट पर ली जाएगी। बता दें कि सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 40 प्रतिशत, पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 36.5 प्रतिशत, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 34 प्रतिशत और एससी-एसटी, महिलाओं व दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए 32 प्रतिशत न्यूनतम क्वालिफाई अंक है।