Connect with us

CAREER

बिहार बी.एड. CET 2022 परीक्षा को लेकर नोटिस जारी, जानें पूरा शेड्यूल

Published

on

वैसे अभ्यर्थी जो बिहार बीएड सीईटी-2022 का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए जरूरी खबर है। राजभवन की ओर से इसके संबंध में नोटिस जारी कर दी गई है। बताया जा रहा है कि इस साल होने वाले सभी आयोजन इसके अनुरूप ही होंगे। राजभवन की ओर से सेशन-2022 में बीएड करने के लिए दो फरवरी को नोटिस जारी की गई है। इसमें एक बार फिर से नोडल विश्वविद्यालय के रूप में ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय को चयनित किया गया है।

यानी इस साल भी मिथिला विश्वविद्यालय ही आवेदन की प्रक्रिया से लेकर एंट्रेंस एग्जाम, काउंसिलिंग और नामांकन तक कराएगी। गत दो वर्ष से बीएड में नामांकन की प्रक्रिया मिथिला विवि की ओर से ही की गई थी। दोनों बार काउंसलिंग की प्रक्रिया शांतिपूर्ण संपन्न हुई थी। राजभवन ने विश्वविद्यालय को दो वर्षीय रेगुलर, चार वर्षीय इंटीग्रेटेड, दो वर्षीय शिक्षा शास्त्री मोड के लिए परमिशन दी गई है।

बता दें कि ललित नारायण मिथिला विश्वविद्याल बिहार बी.एड सीईटी 2022 का आयोजन करेगी। बताया जा रहा है कि इसी साल अगस्त के दूसरे सप्ताह में परीक्षा का आयोजन हो सकता है। ऑफलाइन मोड में परीक्षा आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में 120 अंक के कुल 120 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे। इसका ऑफिशियल वेबसाइट bihar-cetbed-lnmu.in है।

प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए अभ्यर्थी को ऑनलाइन मोड में आवेदन करना होगा। अपना फोटोग्राफ और सिग्नेचर को स्कैन करके रख लें। मूल विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, श्रेणी भरना होता है। वर्गानुसार अभ्यर्थी को ऑनलाइन परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होता है। क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआइ या नेट बैंकिंग के माध्यम से शुल्क का भुगतान कर सकते हैं। पूरी प्रक्रिया होने के बाद एक छाया प्रति आवेदन पत्र का रख लें।

Trending