Connect with us

NATIONAL

भारतीय रेल में सोने को लेकर रेलवे का नया नियम, अवहेलना करने पर कार्रवाई का भी प्रावधान

Published

on

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ट्रेन नई गाइडलाइन जारी की है। होली का पर्व नजदीक है, ऐसे में अधिकांश लोग छुट्टियों के दिनों में घर आने में जुटे हुए हैं। रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियमों में बदलाव करते रहता है। रेलवे यात्रियों को नींद में कोई खलल ना पड़े और यात्रा के दौरान चैन से नींद लें, इसके लिए रेलवे ने नया नियम बनाया है। इस नए नियम के बारे में आपको जान लेना बहुत जरूरी है।

नए नियम के अनुसार, अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ज्यादा आवाज में गाने सुन सकता है। अक्सर यात्रियों द्वारा रेलवे को यह शिकायतें मिलती थी जिसके बाद रेलवे ने यह नियम बनाया है। इतना ही नहीं अगर इसके नियमों की यात्री अवहेलना करता है, तो उसके विरुद्ध कार्रवाई का भी प्रावधान है।

रेलवे के सभी जोन्स को रेलवे मंत्रालय ने यह गाइडलाइन जारी कर दिया है और तत्काल प्रभाव से इस नियम को लागू करने का आदेश दिया है। बता दें कि नए नियम के अनुसार अगर कोई पैसेंजर इसकी शिकायत करता है, तो उसका निवारण करने का जिम्मा ट्रेन में मौजूद कर्मी की होगी।

यात्रियों द्वारा रेलवे को मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बात करने की भी शिकायतें मिलती थी। रेलवे मंत्रालय ने लाइट जलाने और बुझाने को लेकर विवाद की स्थिति के संबंध में भी नए नियम बनाए हैं।