Connect with us

BIHAR

बिहार के इन जिलों में बनेंगे औद्योगिक पार्क, खर्च होंगे 150 करोड़ रुपए, ये है प्लान

Published

on

बिहार में बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार (बियाडा) के विभिन्न औद्योगिक पार्कों और क्लस्टर्स की स्थापना की जाएगी। आने वाले वित्तीय साल 2022-23 में 150 करोड़ रुपए खर्च करने की योजना है। वहीं, बिहार में अब पेट्रोकेमिकल्स इंजीनियरिंग में बीटेक और एमटेक की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। सरकार इसके लिए एक इंस्टीट्यूट स्थापित करेगी। नीतीश सरकार के प्रस्तावित बजट में इसके प्रावधान किए गए हैं।

बता दें कि 1545 करोड़ रुपए मद में उद्योग विभाग को प्रस्तावित किए गए हैं। आगामी वित्तीय साल के बजट में विभाग के लिए टोटल 1643.74 करोड़ रुपए का बजट प्रस्तावित किया गया है, जिसमें प्रतिबद्ध और स्थापना खर्च में 98.74 करोड़ रुपए प्रस्तावित किए गए।

सरकार द्वारा पेश बजट में बियाडा क्षेत्रों में बेगूसराय में इलेक्ट्रॉनिक क्लस्टर, मेडिकल डिवाइस पार्क, ट्वाय क्लस्टर व कुमार बाग बेतिया और मुजफ्फरपुर के मोतीपुर मेगा फूड पार्क व बेला मेंफार्मा एंड सर्जिकल पार्क/ औद्योगिक क्षेत्र, वैशाली के गोरौल में प्लास्टिक पार्क/औद्योगिक क्षेत्र कुमार बाग बेतिया में टेक्सटाइल पार्क एवं एपेरल पार्क की स्थापना की जाएगी। बता दें कि बिहार के उद्योग मंत्री बनने के बाद से ही सैयद शाहनवाज हुसैन लगातार राज्य में उद्योग-धंधे स्थापित करने को लेकर कोशिशों में लगे हुए हैं और नई स्कीम की शुरुआत की है।

Trending