Connect with us

BIHAR

पश्‍च‍िम चंपारण के GMCH में बनेगा माड्यूलर ऑपरेशन थिएटर, रोगियों को मिलेगी ये विशेष सुविधा

Published

on

साल 2018 में स्थापित सरकारी स्कूल कॉलेज और अस्पताल आने वाले रोगियों के लिए गुड न्यूज़ है। बिहार में पटना एम्स के बाद इस मेडिकल कॉलेज में मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनेगा। वर्तमान में नौ आपरेशन थिएटर जीएमसीएच में है, सात को मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने का काम जारी है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी छह माह के भीतर मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनकर तैयार हो जाएगा, इसका लाभ रोगियों को मिलेगा।

अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने यह जानकारी दी कि मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग और बिहार मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन लिमिटेड को प्रस्ताव सौंपा गया था, जिसे हरी झंडी मिल गई है। निर्माण के लिए एजेंसी के चयन का प्रक्रिया शुरू हो गया है। बताया जा रहा है कि 15 से 20 लाख रुपए की लागत एक मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर बनाने में आएगी।

बताते चलें कि महारानी जानकी कुंवर सदर अस्पताल को मेडिकल कॉलेज का दर्जा मिलने के बाद से ही यहां एमसीआई के मानक के हिसाब से सुविधाएं उपलब्ध कराने की कवायद चल रही है। अस्पताल के इमारतों और अन्य संसाधनों का काम तेजी से चल रहा है। इन दिनों हॉस्पिटल के सी ब्लॉक बिल्डिंग में मरीजों को एक ही छत के नीचे सारी चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध हो रही है।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर में सुविधाजनक और सुरक्षित सर्जरी होगी। मात्र छह मिनट के अंदर एयर एक्सचेंज करने की क्षमता होगी। यह पूरी तरह इंफेक्शन मुक्त होगा। मेडिकल स्टाफ से मरीज एवं मरीजों से मेडिकल स्टाफ को इंफेक्शन होने का खतरा जरा सा भी नहीं रहेगा। माड्यूलर आपरेशन थिएटर में कई तरह की सेवाएं अपडेट की जाएंगी।

अस्पताल अधीक्षक डॉ प्रमोद कुमार तिवारी ने जानकारी दी कि ऑर्थोपेडिक, ईएनटी, आंख, गायनी व अन्य विभाग के पुराने ऑपरेशन थिएटर को मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर के रूप में विकसित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि हॉस्पिटल के भवन निर्माण की प्रक्रिया भी तीव्र गति से हो रही है।