Connect with us

BIHAR

बिहार को पहले नन-कॉमर्शियल ब्लड बैंक की सौगात, आज ‘मां ब्लड बैंक’ का नीतीश कुमार करेंगे उद्घाटन

Published

on

बिहार का पहला नन-कॉमर्शियल ब्लड बैंक पूरी तरह बनकर तैयार हो गया है। हाइटेक और अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मां ब्लड सेंटर का उद्घाटन आज 27 फरवरी, रविवार को सीएम नीतीश कुमार करने वाले हैं। माँ वैष्णो देवी सेवा समिति द्वारा तैयार किया गया यह ब्लड बैंक मरीजों को नि:शुल्क में सुविधाएं उपलब्ध कराएगा। यह पूरी तरह हीमोफिलिया और थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को समर्पित होगा।

बता दें कि मां वैष्णो देवी सेवा समिति ने ब्लड बैंक बनाया है। साल 2019 में समिति के सदस्यों ने इसकी आधारशिला रखीं थी। जोरों शोरों से काम हुआ और 2 साल 2 महीने के भीतर मां ब्लड बैंक की भव्य जी प्लस थ्री ईमारत बनकर तैयार हो गई है। राजधानी के दरियापुर में बने इस ब्लड बैंक से हीमोफिलिया और थैलेसीमिया पीड़ित बच्चों को मुफ्त में रक्त की आपूर्ति की जाएगी।

समिति के सदस्य मुकेश हिसारिया ने बताया कि जरूरतमंद लोगों को सरकारी दर पर ब्लड उपलब्ध कराई जाएगी। इमरजेंसी स्थिति में चार से 6 घंटे के अंदर एक सौ से दो सौ यूनिट ब्लड उपलब्ध कराई जाएगी‌। एक यूनिट ब्लड से तीन लोगों की जिंदगी बचाने की मां वैष्णो देवा समिति की मुहिम है‌। यहां प्लेलेट्स के साथ प्लाज्मा और PRBC की भी सुविधा होगी।

मुकेश हिसारिया बताते हैं कि समिति के सदस्यों और आमजनों के आर्थिक मदद से ब्लड बैंक में जरूरी सभी आधुनिक उपकरण मंगाई गई है। बिल्डिंग के हर माले पर अलग विभाग बनाए गए हैं और आवश्यकतानुसार संबंधित लोगों की तैनाती की गई है। ब्लड बैंक में कुछ ऐसी मशीनें भी हैं जो बिहार के। गिने-चुने सरकारी या प्राइवेट अस्पतालों में ही मौजूद है।

बता दें कि मां वैष्णो देवी सेवा समिति बीते एक दशक से ऊपर से समाज सेवा में लगी हुई है। साल 2009 से ही आर्थिक रुप से दयनीय 488 सामूहिक शादियां, रक्तदान व नेत्रदान कर लोगों की जिंदगी संवार रही है। उद्घाटन के मौके पर माँ वैष्णो देवी कटरा से मुख्य पुजारी, परम पुज्यनीय हिर्दयनन्द गिरी जी और स्वामी नरेश जी भी मौजूद रहेंगे।

Trending