Connect with us

TECH

मार्केट में धूम मचाने Kia ला रही धांसू इलेक्ट्रिक कार, सिंगल चार्ज में मिलेगा 500 किमी से ज्यादा का रेंज

Published

on

भारतीय बाजार में सेल्टोस, सॉनेट, कार्निवल और अब कैरेंस जैसे गाड़ियों से तहलका मचा चुकी किआ इंडिया एक और धांसू कार के साथ धूम मचाने को तैयार है। हाल ही में कंपनी ने EV6 नाम इंडिया के लिए ट्रेडमार्क करवाया है, जिससे जाहिर होता है कि वाहन मार्केट में Kia Electric की एंट्री होने जा रही है। कंपनी ने ईवी 6 के साथ ही EV6 लाइट, EV6 एयर, EV6 वॉटर और EV6 अर्थ नाम ट्रेडमार्क करने के लिए भी एप्लिकेशन दिया है। मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये सभी EV6 इलेक्ट्रिक कार के अलग-अलग वेरिएंट्स के नाम हो सकते हैं।

गत वर्ष मई में लांच हुई किआ की EV6 ह्यून्दे की आयोनिक 5 पर बेस्ड है और इसे ई-जीएमपी प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। बात इसकी बैटरी की करें तो इसमें 77.4 किलोवाट-आर बैटरी पैक दिया गया है जो गाड़ी के चारों चक्कों को पावर देता है 321 बीएचपी के साथ 605 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। बता दें कि बैटरी अधिक पावरफुल होने के चलते इसकी रेंज भी बढ़ जाती है और 510 किमी तक रेंज है जबकि सिंगल चार्ज होने पर यह कार 400 किलोमीटर तक दूरी तय करने में सक्षम है।

बात इसकी डिजाइन की करें तो किआ EV6 एलईडी डीआरएल स्टाइप्स, एलईडी हेडलैंप्स, सिंगल स्लैट ग्लॉस ब्लैक ग्रिल व ग्लॉस ब्लैक फिनिश वाला चौड़ा एयरडैम, डुअल-टोन अलॉय व्हील्स, ब्लैक्ड-आउट पिलर्स और ORVMs, टेललाइट्स एवं डुअल टोन बंपर्स से लैस किया गया है। इसकी खासियत पर गौर करें तो, इसमें पूरी तरह डिजिटल इंस्ट्रुमेंट कंसोल, नया दो स्पोक वाला मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, एसी के लिए टच कंट्रोल, ट्रांसमिशन के लिए रोटरी डायल और सेंटर कंसोल पर लगा स्टार्ट-स्टॉप बटन जैसे फीचर्स दिए गए हैं।