Connect with us

BIHAR

बिहार के खिलाड़ियों को मिली नई सौगात, राजधानी पटना में खुला ‘पाटलिपुत्र गन शूटिंग एकेडमी’ बिहार को मिलेगा अत्याधुनिक शूटिंग रेंज

Published

on

बिहार के खिलाड़ियों को शूटिंग को लेकर एक नई सौगात मिलने वाली है। दरसल बिहार राज्य में शुटिंग में करियर बनाने की चाह रखनेवाले खिलाड़ियों को अब बेहतर प्रशिक्षण के लिए दूसरे राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा। राजधानी पटना में शूटिंग के लिए पाटलिपुत्र कॉलोनी में अत्याधुनिक ‘पाटलिपुत्र गन शूटिंग एकेडमी’ बनाया गया है। जिसका शुभारंभ शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय निशानेबाज और विधायक श्रेयसी सिंह करेंगी। निशानेबाजी में दिलचस्पी रखने वाले सभी लोगों को बेहतर प्रशिक्षण के लिए यहां योग्य कोच भी मिलेंगे। बिहार में शुटिंग रेंज शुरू होने के बाद उम्मीद है कि निशानेबाजी में बिहार की कई प्रतिभा उभर कर सामने आएगी।

इस गन शूटिंग एकेडमी में मामूली फीस देकर 7 वर्षो से लेकर 70 वर्ष तक के लोग शूटिंग की प्रशिक्षण ले सकेंगे। प्रशिक्षण के लिए 3 वर्ष में एक बार निबंधन भी कराना होगा। जमुई विधायक और इंटरनेशनल शूटर श्रेयसी सिंह विधायक बनने के बाद से ही इसके लिए प्रयास कर रही थी। बिहार में भी अत्याधुनिक स्तर के शुटिंग रेंज की सुविधा खिलाड़ियों को मिल सके, इसके लिए उन्होंने बिहार सरकार के पास प्रस्ताव रखी थी और अब उनकी यह कोशिश पूरी हो गई है। अब बिहार को पाटलिपुत्र गन शूटिंग एकेडमी के रुप में ये शुटिंग रेंज मिल जाएगा। उद्घाटन के मौके पर पूर्व सांसद लवली आनंद, बिहार राइफल एसोसिएशन के सचिव कुमार त्रिपुरारि सिंह भी उपस्थित रहेंगे।

कहा जा रहा है कि बिहार का यह पहली इनडोर शूटिंग रेंज है। इस शूटिंग रेंज में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उपलब्ध हैं। यहां पिछले महीने नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया के कोच दीपक दुबे पहुंचे थे जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय शूटिंग रेंज की काफी सराहना की थी। उन्होंने इस शूटिंग रेंज में टारगेट एवं लाइटिंग के अंतरराष्ट्रीय स्तर के होने की बात कही थी।

64वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैम्पियनशिप में श्रेयसी सिंह ने दो गोल्ड मेडल हासिल की थी। उन्होंने पटियाला में डबल ट्रैप स्पर्धा और वूमेन्स ट्रैप इवेंट में गोल्ड मेडल जीता था। विधानसभा चुनाव में आरजेडी के विजय प्रकाश को लगभग 41 हजार मतों से हारने वाली श्रेयसी सिंह पूर्व केन्द्रीय मंत्री और बिहार की राजनीति में बड़ा चेहरा रहे दिग्गविजय सिंह की पुत्री है। श्रेयसी सिंह की मां पुतुल देवी भी सांसद रही हैं।

Trending