Connect with us

BIHAR

2024 तक बन जाएगा सिवान का मेडिकल कॉलेज, कई जिलों को मिलेगा लाभ, मंत्री ने किया मुआयना

Published

on

बुधवार को बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे मैरवा प्रखंड के भोपतपुरा में निर्माणाधीन मेडिकल कॉलेज को देखने पहुंचे। स्वास्थ्य मंत्री औचक ही निर्माणाधीन कॉलेज पर पहुंचे। मंत्री ने निर्माण कार्य से जुड़ी तमाम जानकारी ली। बता दें कि स्वास्थ्य मंत्री उत्तर प्रदेश के भाटपार रानी जाने के क्रम में मैरवा में ठहरे थे। उन्होंने कहा कि साल 2024 तक 500 बेड का मेडिकल कॉलेज अस्पताल बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएगा। 550 करोड़ के लागत से 27 एकड़ एरिया में मेडिकल कॉलेज बनाने का काम जारी है।

मंगल पांडे ने मौके पर कहा कि मेडिकल कॉलेज सह अस्पताल के बनने से आसपास के जिले की बड़ी आबादी को प्रत्यक्ष तौर पर फायदा होगा। विशेष रुप से गोपालगंज, सीवान और पड़ोसी राज्य यूपी के सीमावर्ती जिले के आबादी को उच्चस्तरीय चिकित्सीय सुविधाएं उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि 500 बेड वाले मेडिकल कॉलेज में 100 छात्रों के क्षमता वाले एमबीबीएस कॉलेज के साथ ही बीएससी नर्सिंग की पढ़ाई की व्यवस्था होगी। साल 2024 से अस्पताल आम लोगों के लिए खुल जाएगा और 2025 से एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत करने का लक्ष्य रखा गया है।

मंगल पांडे ने कहा कि निर्धारित अवधि पर निर्माण कार्य पूरा करने के लिए भरसक कोशिश की जा रही है। जिले के डीएम को इस संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए हैं। निर्माणाधीन कॉलेज पर निरीक्षण करने के बाद स्वास्थ्य मंत्री यूपी में चुनावी अभियान के लिए निकल पड़े। मौके पर भाजपा के जिला अध्यक्ष संजय पांडे भी मौजूद थे।