Connect with us

BIHAR

बिहार में शेरपुर-दिघवारा व बख्तियारपुर-ताजपुर पुल निर्माण के रि-इस्टीमेट को मिली मंजूरी, जल्द शुरू होगा काम

Published

on

निर्माण एजेंसी के चलते लंबित बख्तियारपुर-ताजपुर पुल बनाने को लेकर सोमवार को राज्य कैबिनेट ने नए सिरे से निर्माण प्रक्रिया शुरू करने के लिए 2875.20 करोड़ के नए इस्टीमेट को मंजूरी दी है। वहीं राजधानी के शेरपुर से छपरा के दिघवारा के बीच गंगा नदी पर प्रस्तावित छह लेन पुल के भूमि अधिग्रहण के लिए 316.71 करोड़ रुपए खर्च करने पर कैबिनेट की प्रशासनिक की स्वीकृति मिल गई। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा सिरपुर से दिघवारा पुल के बीच पुल का निर्माण होगा।

बख्तियारपुर-ताजपुर पुल का निर्माण फोर लेन में होना है। इस पुल का निर्माण पीपीपी मोड में कराया जा रहा था पर बीच में ही निर्माण एजेंसी के पैसों की कमी के चलते काम प्रभावित हुआ। एजेंसी को बैंकों ने पैसा देना बंद कर दिया। इस परियोजना के लिए पुनरीक्षित इस्टीमेट 2875.20 करोड़ रुपए के अनुमानित व्यय को राज्य कैबिनेट ने मंजूरी दी है। परियोजना के बाकी काम को पूरा करने में वनन टाइम फंड इनफ्यूजन के तहत 936 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

प्रतीकात्मक चित्र

राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने जानकारी दी कि 5.51 किमी लंबे इस पुल के साथ 45.40 किमी लंबे पहुंच पथ भी बनना है। 750 करोड़ रुपए अब तक इस परियोजना पर खर्च हो चुके हैं। 2020 के मार्च में ही इसे पूरा करना था लेकिन काम धीमी रहने के चलते संबंधित कंपनी को टर्मिनेशन नोटिस दे दिया गया। हाईकोर्ट के आदेश के बाद इस परियोजना को पुनर्जीवित करते हुए बचे हुए काम को निर्माण एजेंसी को पूरा करने का निर्देश दिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending