Connect with us

BIHAR

कार्गो टर्मिनल बनाने वाला बिहार का पहला एयरपोर्ट होगा पटना हवाई अड्डा, बनेंगे चार टावर।

Published

on

आने वाले 4 महीनों में बिहार की राजधानी पटना के एयरपोर्ट पर चार टावर बनने जा रहा है। इन चारों टावरों को एटीसी, कारगो, फायर और मल्टोस्टोरी पार्किंग के लिए इस्तेमाल में लाया जाएगा। यात्री सुविधा, व्यापार और संरक्षा के दृष्टिकोण से यह चारों टावर को अहम माने जा रहे है। जानकारी के मुताबिक, मल्टी स्टोरेज पार्किंग लगभग बनकर तैयार है लेकिन टर्मिनल भवन बनने के बाद ही इसे शुरू किया जाएगा। पटना एयरपोर्ट राज्य का पहला एयरपोर्ट होगा जहां कार्गो टर्मिनल बनाया जा रहा है।

एयरपोर्ट से जुड़े कर्मचारियों ने जानकारी दी कि चारों टावर बनाने की कवायद शुरू हो गई है। कार्गो टर्मिनल का निर्माण करने वाला पटना एयरपोर्ट बिहार का पहला एयरपोर्ट होगा। इसके बनने से हवाई मार्ग के जरिए दूसरे शहरों में माल भेजने में सुलभता होगी। स्थानीय कारोबारियों को व्यापार में लाभ मिलेगा। वहीं चार टावरों में से एक पर नई पार्किंग बनाई जाएगी, जिसमें 750 गाड़ी को पार्किंग करने की क्षमता होगी।

प्रतीकात्मक चित्र

पटना एयरपोर्ट पर बनने वाले 4 टावरों में से दो का इस्तेमाल एटीसी और फायर के लिए किया जाएगा। पहले एटीसी मेन टर्मिनल से ऑपरेट होता था अब इसके लिए नया टावर बनेगा। इसके बाद वहां से विमानों को आने-जाने को नियंत्रण किया जा सकेगा। इसके साथ ही फायर टर्मिनल को एटीसी, कार्गो और फायर को आसपास निर्माण किया जाएगा। अधिकारी बताते हैं कि विमानों की आवाजाही बढ़ने के बाद फायर की आवश्यकता ज्यादा महसूस होती है। इसी को रखते हुए टावर बनाने का फैसला लिया गया है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending