Connect with us

BIHAR

बिहार के बिहटा या सारण, जानें कहां बनेगा एयरपोर्ट, राज्य सरकार ने केंद्र को भेजा पत्र

Published

on

बिहार सरकार ने केंद्रीय नगर विमानन मंत्रालय को पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहटा में नए एयरपोर्ट बनाने के संबंध में पत्र भेजा है। पत्र में राज्य सरकार ने कहा है कि पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर बिहटा में सिविल इनक्लेव एवं संयुक्त परिचालन कार्य के लिए सूबे की सरकार ने 108 एकड़ एरिया में अब तक निर्माण कार्य शुरू नहीं की है। बता दें कि एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा पटना एयरपोर्ट को कुछ वजहों से अपग्रेड कराने के लिए बिहटा एयरपोर्ट को सिविल एयरपोर्ट निर्माण के लिए आग्रह करता आ रहा है।

बिहार सरकार के मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने भारत सरकार को भेजे पत्र में लिखा है कि बिहटा एयरपोर्ट के विस्तार के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के साथ हुई बातचीत में नीतीश सरकार के द्वारा प्रस्तावित विकल्पों में से अथॉरिटी ने पहले विकल्प को सबसे ज्यादा उपयुक्त माना है। इसके मुताबिक 2018 में 6 दिसंबर को भारत सरकार के नगर विमानन मंत्रालय के आग्रह के अनुसार राज्य सरकार द्वारा विचार-विमर्श के बाद बिहटा हवाई अड्डा बनाने और उसके विस्तार के लिए 108 एकड़ जमीन उपलब्ध करा दी गई।

मुख्य सचिव ने कहा है कि पटना एयरपोर्ट के विकल्प के तौर पर राज्य के बिहटा या सारण के लिए सचिव नगर विमानन मंत्रालय के द्वारा राज्य सरकार से मंतव्य मांगा था। 2020 के अक्टूबर माह में मंत्रिमंडल सचिवालय ने स्पष्ट मंतव्य दिया था कि बिहार सरकार ने बिहटा में सिविल एनक्लेव बनाने और संयुक्त परिचालन के लिए भूमि उपलब्ध करा दिया है इसके निर्माण से जुड़ी हुई प्रक्रिया शुरू की जाए।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending