Connect with us

BIHAR

बिहार के सभी जिलों में बनेगा ट्रैफिक पार्क जिसके लिए अप्रैल से शुरू होगा काम, जानें ट्रैफिक पार्क के लाभ

Published

on

बिहार में लगातार हो रही सड़क हादसों को कम करने के मकसद से परिवहन विभाग ने लोगों को व्यवहारिक रूप से सजग और सतर्क करने की रणनीति बनाई है। विभाग सूबे के सभी शहरों में ट्रैफिक पार्क बनाएगी। बता दें कि फिलहाल राजधानी पटना के अलावा गया और मुजफ्फरपुर में अस्थाई रूप से ट्रैफिक पार्क बनाए गए हैं।

विभागीय अधिकारी बताते हैं कि राज्य में सड़कों की लंबाई बढ़ने और सड़कों की स्थिति अच्छी होने के बाद तेज रफ्तार से गाड़ियां चल रही है इससे दुर्घटनाओं में भी इजाफा हुआ है। इसी को देखते हुए विभाग ने निर्धारित किया है कि लोगों को व्यवहारिक रूप से सुरक्षा यानी यातायात संबंधी नियमों की जानकारी दी जाए।

प्रतीकात्मक चित्र

ट्रैफिक पार्क में जानकारी दी जाएगी की कितनी गति से सड़क पर चलना है, सफर के दरम्यान किन नियमों का पालन आवश्यक तौर पर करना है ताकि सड़क हादसे कम हो सके। इसलिए परिवहन विभाग ने राज्य के हर जिले में ट्रैफिक के पार्क बनाने की घोषणा की है। शीघ्र ही विभाग के इस प्रस्ताव को विधिवत रूप से मंजूरी मिलेगी। आधिकारिक तौर पर मंजूरी मिलते ही जिलों में पार्क बनाने की कवायद शुरू हो जाएगी।

बता दें कि वर्तमान में राज्य के पटना, गया और मुजफ्फरपुर अस्थाई रुप से ट्रैफिक पार्क बनाए गए हैं। इसमें युवाओं को सुरक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी मिल रही। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि अप्रैल माह से अस्थाई पाक बनाने की काम शुरू होने की उम्मीद है।

जिलों में ट्रैफिक पार्क हम लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति सचेत करने के लिए बनाया जाएगा। पार्क में आने वाले लोगों को सड़क सुरक्षा संबंधित तमाम जानकारियां दी जाएगी। पार्क में एक सेल्फी जोन बनाया जाएगा, जहां जाकर लोग खुद की फोटो क्लिक कर सकेंगे। इसमें लोगों को ट्रैफिक नियमों से संबंधित अंडरपास, जेब्रा क्रॉसिंग, रेलवे फाटक के निकट लगे हर साइनबोर्ड, गाड़ी की गति, ओवरटेक नहीं करने सहित तमाम बातों की जानकारी मिलेगी।

आपको बता दें की राजधानी पटना में अस्थाई रूप से ट्रैफिक पार्क बनाया गया है, जहां आने वाले लोगों को यातायात से जुड़ी तमाम जानकारी दी जा रही। सड़क सुरक्षा माह को देखते हुए वीर कुंवर सिंह पार्क में अस्थाई तौर पर विभाग ने ट्रैफिक पार्क बनाया है। (इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र सांकेतिक हैं।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending