Connect with us

STORY

अक्षय ने बिना कोचिंग क्लास की UPSC की तैयारी और बने IAS, जाने युवाओं के लिए उनकी राय

Published

on

देश की सबसे मुश्किल और प्रतिष्ठित परीक्षा यूपीएससी को क्लियर करने में युवाओं को सालों भर इंतजार करना पड़ता है। इसके बावजूद भी अभ्यर्थियों को निराशा हाथ लगती है लेकिन कई आईएएस अफसर ऐसे हैं जिन्होंने पहले ही प्रयास में क्रैक कर मिशाल पेश कर दिया। ऐसी ही कहानी है पहले प्रयास में आईएएस अधिकारी बने अक्षय अग्रवाल की जिन्होंने स्वाध्याय के दम पर देशभर में 43वीं रैंक हासिल की। अक्षय की कहानी हम सभी को पढ़नी चाहिए।

अक्षय ने यूपीएससी की तैयारी के लिए यूट्यूब का सहारा लिया। अक्षय का कहना है कि कोई भी सब्जेक्ट समझने में दिक्कत होती है तो उसके लिए यूट्यूब या गूगल की मदद लेनी चाहिए। यूट्यूब पर पढ़ाई करने से काफी मदद मिलती है। अक्षय बताते हैं कि वह कोचिंग के खिलाफ नहीं है लेकिन ऐसा नहीं है कि कोचिंग से ही आपको सफलता मिलती है। इंटरनेट पर सूचनाओं का अथाह सागर है, हर तलाशी गई चीजें आसानी से उपलब्ध है। अभ्यर्थियों को अपने रिर्सोसेस का वाइजली प्रयोग करने को कहते हैं जिससे उन्हें सफलता मिलेगी।

यूपीएससी की तैयारी कर रहे युवाओं को अक्षय सलाह देते हैं कि अधिक से अधिक बनाए गए ब्लॉग्स को देखें। कई टॉपर्स यह ब्लॉग्स लिखते हैं जो आपकी तैयारी में खासा मदद कर सकते हैं। वेबसाइट पर आपको सब कुछ जान सकते हैं कि कौन सी किताबें अच्छी हैं। अक्षय सलाह देते हैं कि टॉपर्स के इंटरव्यू देखकर अपने मुताबिक परीक्षा के लिए सटीक रणनीति बना सकते हैं। ऑप्शनल सब्जेक्ट सोच समझकर सेलेक्ट करें क्योंकि यह आपकी सफलता में अहम भूमिका निभाती है। स्ट्रेटजी बनाने के बाद उस मुताबिक आप लक्ष्य की और निरंतर बढ़ते रहें यकीनन सफलता मिलेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.