Connect with us

TECH

बाजार में बिक रहे हैं ये बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, फुल चार्ज में 181 किलोमीटर का देगें रेंज

Published

on

पेट्रोल की कीमत में लगातार हो रही उछाल और पर्यावरण के प्रति जागरूकता के कारण भारतीय बाजार में ग्राहकों का झुकाव इलेक्ट्रिक स्कूटर की ओर तेजी से बढ़ा है। अगर आप भी स्टाइलिश इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए बाजार में उपलब्ध बेहतरीन ईवी के बारे में बताने जा रहे हैं। हम आपको ओला S1 प्रो, बजाज चेतक इलेक्ट्रिक, टीवीएस iQube और हाल ही में पेश हुए जॉन्टी प्लस स्कूटर के बारे में बताने जा रहे हैं।

टीवीएस का iQube इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख 15 हजार रुपए है। सिंगल चार्ज में 75 किलोमीटर का रेंज देती है। यह स्कूटर अब मात्र 4.2 सेकेंड में जीरो से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सामर्थ्य है और अधिकतम 78 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर दौड़ सकती है। इस स्कूटर के बैटरी फूल चार्ज होने में टोटल 5 घंटे का समय लगता है। इसकी खूबियों की बात करें तो आपको Geo-Fencing और Geo Tagging जैसे फीचर उपलब्ध है। iQube में हेडलैम्प फ्रंट ऐपर्न में लगा है और इसमें एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट दी गई है।

हाल ही में बजाज मोटर्स ने इलेक्ट्रिक स्कूटर के सेगमेंट में दो वेरिएंट अर्बन और प्रीमियत वेरिएंट में लॉन्च किया है। स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस एक लाख रुपए और एक लाख 15 हजार रुपये है। कंपनी ने स्कूटर को रेट्रो स्टाइल में डिजाइन किया है। यह स्कूटर राउंड हैडलैम्प और एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट मिलती है जो क्रोम बेजल के साथ आती है। बात इसकी रेंज की करें तो यह सिंगल चार्ज में 90 किलोमीटर का रेंज देती है और फुल चार्ज होने में टोटल 5 घंटे का समय लगता है।

Jaunty Plus ई-स्कूटर की एक्स शोरूम प्राइस 1 लाख 10 हजार 460 रुपये है। कंपनी ने अपने स्कूटर भारत में 60V/40Ah क्षमता वाली बैटरी दिया है। सिंगल चार में जाए स्कूटर 120 किलोमीटर तक की रेंज देती है और फुल चार्ज होने में टोटल 4 घंटे का समय लगता है। बात इसकी खूबियों की करें तो इसमें हाई-परफॉर्मेंस मोटर, क्रूज कंट्रोल स्विच, इले‍क्‍ट्रॉनिक असिस्‍टेड ब्रेकिंग सिस्‍टम (ईएबीएस) और एंटी-थेफ्ट अलार्म जैसे फीचर्स एवलेबल है।

OLA S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में उपलब्ध है। इसकी एक्सशोरूम प्राइस 1 लाख 30 हजार रुपए है। 18 मिनट चार्ज होने के बाद या इलेक्ट्रिक स्कूटर 75 किलोमीटर तक का रेंज देती है। स्कूटर में 3.97 किलोवाट की बैटरी दी गई है जो 181 किलोमीटर की सिंगल चार्ज में रेंज देने में सक्षम है। इस स्कूटर को फुल चार्ज करने में टोटल 4 घंटा 48 मिनट का समय लगता है। बात इसकी खूबियों की करें तो इसमें 7 इंच का बड़ा टच स्क्रीन, एक नेविगेशन सिस्टम, ओटीए अपडेट, 4 जी कनेक्टिविटी, रिवर्स मोड, हिल होल्ड असिस्ट, क्रूज़ कंट्रोल, प्रॉक्सिमिटी अनलॉक, साइड स्टैंड अलर्ट, टैम्पर अलर्ट और ब्लूटूथ जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.