Connect with us

BIHAR

दानापुर स्टेशन जाने के लिए अलग से बनेगा एलिवेटेड रोड, अगले महीने निकलेगा टेंडर

Published

on

दानापुर से बिहटा के बीच बनने वाले एलिवेटेड रोड में बिहटा से दानापुर स्टेशन आने वालों के लिए अलग से लेन की सुविधा होगी। दानापुर स्टेशन से तकरीबन 400 मीटर पश्चिम दिशा में एलिवेटेड रोड से एक लेन नीचे की और उतरेगा। यह लेन डायरेक्टर दानापुर स्टेशन पहुंचेगी।

रेलवे की ओर से 10 हेक्टेयर जमीन उपलब्ध होने के बाद यह बदलाव हुआ है। मिली जानकारी के मुताबिक एलिवेटेड रोड के निर्माण की डिजाइन तैयार कर कंसलटेंट एजेंसी ने रेलवे के आला अधिकारियों को सौंपा है। डिजाइन को मंजूरी मिलने के बाद आगे की कवायद शुरू हो जाएगी। अगले महीने में टेंडर निकलने की उम्मीद है।

प्रतीकात्मक चित्र

रेलवे की ओर से भूमि मिलने पर खगौल लख की तरफ से दानापुर स्टेशन की ओर आनेवाली मौजूदा सड़क में कोई तब्दीली नहीं होगी। पूर्व में इस सड़क में ही एलिवेटेड रोड मिलाने पर मंथन चल रहा था। अब इस सड़क के बगल में एलिवेटेड रोड बनाने की योजना है। इसके लिए रेलवे की भूमि पर निर्मित सरकारी क्वार्टर शिफ्ट होगा। एलिवेटेड रोड में दानापुर स्टेशन के सामने रोटरी बनाना है। इस रोटरी से सगुना मोड़ की तरफ जानेवाले के लिए रैंप बनेगा, जो डीआरएम ऑफिस के निकट उतरेगा। वहीं से लोग चढ़ कर बिहटा की ओर निकल जाएंगे। बता दें कि दानापुर से बिहटा के बीच 2300 करोड़ के लागत से 20 किमी लंबा एलिवेटेड रोड बनाया जाना है।

उधर, पटना के आर ब्लॉक के पास डाक तार मनोरंजन केंद्र के पीछे व मीठापुर के बीच फुट ओवर ब्रिज इसी वर्ष के अप्रैल तक पूरी तरह बन जाएगा। इसके बन जाने के बाद लोगों को रेलवे ट्रैक पार करने से मुक्ति मिल जाएगी। राज्य सरकार के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने गुरुवार को निर्माणाधीन फुट ओवर ब्रिज का मुआयना किया। इस दौरान मंत्री के साथ दानापुर रेल मंडल के प्रबंधक प्रभात कुमार मौजूद रहे। नितिन नवीन ने कहा कि फुट ओवर ब्रिज बन जाने से लोगों को साहुलियत होगी।

मंत्री नितिन नवीन ने कहा कि बड़े तादाद में स्टूडेंट्स के अलावा अन्य लोगों को रेलवे लाइन पार करना होता है इससे हताहत की संभावना बनी रहती है। विशेष तौर पर रात के समय अंधेरा होने के बाद परेशानी और बढ़ जाती है। फुटओवर ब्रिज बन जाने के बाद लोग किसी से आना-जाना करेंगे। मुआयना कर रहे प्रभात कुमार ने कहा की फुट ओवरब्रिज का निर्माण जोरों-शोरों से जारी है। (किस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक है।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending