Connect with us

BIHAR

बिहार के बच्चों की निखरेगी प्रतिभा, सांसद खेल प्रतियोगिता का होगा आयोजन, पीएम मोदी ने दिया आदेश

Published

on

इंसान के अंदर कला होने के बावजूद भी कई बार सफलता की सीढ़ी चढ़ने से पीछे छूट जाते हैं। इसका मुख्य वजह होता है सही वक्त पर मौका नहीं मिलना। लेकिन अब खेल की दुनिया में कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने वाले बच्चों को बड़ा अवसर मिलेगा रहा है। स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया से ग्रामीण प्रतिभा को जोड़ने के मकसद से केंद्र सरकार ने अनोखी पहल की शुरुआत की है। अब हर लोकसभा क्षेत्र में सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन किया जाएगा। बिहार के पश्चिमी चंपारण लोकसभा क्षेत्र से इसकी शुरुआत होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रामीण इलाके के बच्चों की खेल प्रतिभा निखारने और सही स्थान दिलाने के मकसद से सभी क्षेत्र के सांसदों को अपने लोकसभा क्षेत्र में खेल प्रतियोगिता कराने का आदेश दिया है। बिहार में इसकी शुरुआत भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल के संसदीय क्षेत्र के सभी 12 प्रखंड में जिला स्तरीय सांसद खेल स्पर्धा का आयोजन से होने जा रहा है, जिसकी शुरुआत 27 फरवरी से होगी और यह 13 मार्च तक चलेगा। 27 फरवरी को इसका उद्घाटन जमुई की विधायक और नेशनल चैंपियन श्रेयसी सिंह करेगी।

You

सांसद डॉक्टर संजय जयसवाल ने जानकारी दी कि 12 प्रखंडों के अलावा जिला स्तर और नगरपालिका स्तर पर खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। इसमें ब्लॉक लेवल पर एथलेटिक्स में 200 मीटर, 1500 मीटर, जैबलिन थ्रो, शॉटपुट थ्रो तो वहीं नगरपालिका स्तर पर हाफ मैराथन और इंटर स्कूल लेबल पर कबड्डी प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 26 और 27 मार्च को जिला मुख्यालय बेतिया के महाराजा पुस्तकालय में प्रखंड के विजेताओं की प्रतियोगिता होगी। इसी दिन में बेतिया में एथेलेटिक्स का मेगा इवेंट आयोजित होगा।

स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया मेगा इवेंट के विजेता खिलाड़ियों को एक महीने तक फ्री में ट्रेनिंग देगी। न्यूनतम मापदंड के तहत छात्रवृत्ति भी दी जाएगी। उन्होंने जानकारी दी कि यह प्रतियोगिता अंडर-14, 16 और अंडर-19 होगी, जबकि मैराथन ओपन फॉर ऑल होगा। पर्यटन मंत्रालय भी प्रतियोगिता का आयोजन में मदद करेगा। पर्यटन मंत्री नारायण प्रसाद ने मीडिया से बातचीत में कहा कि आयोजन की सफलता में विभाग हर तरह से मदद करने को तैयार है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending