Connect with us

BIHAR

बिहार में 3 महीने में बनाए जाएंगे 38 फील्ड हॉस्पिटल, जाने मरीजों को कैसे मिलेगा लाभ

Published

on

3 महीने में बिहार में 38 प्री-फैब फील्ड अस्पताल बनाए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के आदेश पर सूबे में स्वास्थ्य सुविधाओं की आधारभूत संरचनाओं को मजबूत करने के मकसद से फील्ड अस्पताल बनाने की कवायद तेज हो गई है। 100 और 50 बेड के फील्ड अस्पताल बिहार में बनाए जाने हैं।

बिहार मेडिकल सेवा एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड के देखरेख में इन अस्पतालों का निर्माण होगा। भर्ती होने वाले मरीजों के स्वास्थ्य की देखभाल और उपचार में इन अस्पतालों में काफी सुविधा होगी। अस्पताल में अतिरिक्त बेड होने के वजह से दूसरे अस्पतालों में मरीजों को जाने की नौबत नहीं आएगी।

बीएमएसआईसीएल के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सूबे में सौ बेड के 13 और 50 बेड के 25 प्री-फैब फील्ड अस्पताल बनाए जाएंगे। 7.50 करोड़ के लागत से 100 बेड के अस्पताल और 3.75 करोड़ खर्च का 50 बेड के अस्पताल बनाए जाएंगे। बीएमएसआईसीएल ने अस्पताल बनाने के लिए टेंडर मांगा है। मिली जानकारी के मुताबिक पहले से संचालित हो रहे विभिन्न मेडिकल कॉलेज, रेफरल, जिला एवं अनुमंडलीय अस्पतालों में इन अस्पतालों का निर्माण होगा।

पटना एम्स व अन्य 13 जगहों में सौ बेड के अस्पताल बनाए जाएंगे। जिसमें एनएमसीएच पटना, वीआईएमएस पावापुरी नालंदा, एएनएमसीएच गया, डीएमसीएच दरभंगा, जेएलएनएमसीएच भागलपुर, जीएमसीएच पूर्णिया एवं सहरसा, पूर्वी चंपारण, मुंगेर स्थित सदर अस्पताल, सारण के सोनपुर के अनुमंडलीय अस्पताल, औरंगाबाद के जम्हौर के प्राथमिक चिकित्सा केंद्र एवं मानसिक रोग अस्पताल कोईलवर में अस्पताल का निर्माण होना है। इसी तरह 25 और हॉस्पिटल परिसर में 50-50 बेड वाले प्री फैंस फील्ड अस्पताल का निर्माण होगा।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.