Connect with us

BIHAR

पटना से यूपी का सफर होगा आसान, नए कोईलवर पुल का दूसरी लेन हुआ तैयार, जानें कब तक होगा उद्घाटन

Published

on

आगामी माह से बिहार की राजधानी पटना से शाहाबाद और उत्तर प्रदेश का सफर और भी आसान हो जाएगा। कोईलवर में निर्माणाधीन नए पुल की दूसरी लेन लगभग बनकर तैयार हो गई है। अगले महीने इसका पूरा काम हो जाएगा। विधिवत तरीके से मार्च या अप्रैल महीने में इस पुल का कभी भी उद्घाटन हो सकता है। उद्घाटन के बाद पुल के दोनों लेन से गाड़ियां सरपट दौड़ती नजर आएगी।

बता दें कि 10 दिसंबर 2020 को कोईलवर पुल के एक लेन का लोकार्पण हुआ था। दक्षिणी हिस्से से गाड़ी गुजरने के बाद उत्तर की ओर 3 लेन सड़क पुल का काम निरंतर जारी रहा। आरा के सांसद व केंद्रीय मंत्री राज कुमार सिंह ने 22 जुलाई 2017 को कोईलवर अब्दुलबारी सिद्दीकी पुल के उत्तर में ही समानांतर 1.528 मीटर लंबे व 30 मीटर चौड़े 30 सिक्स लेन पुल के नवनिर्माण की आधारशिला रखी थीं।

प्रतीकात्मक चित्र

राजधानी पटना से बिहार के दक्षिण सहित यूपी के कई जिलों को डायरेक्ट सड़क मार्ग से जोड़ने के चलते यह पुल क्षेत्र के लोगों के लिए लाइफ लाइन है। नए पुल पर गाड़ियों का आवागमन शुरू होने से पुराने अब्दुलबारी सिद्धकी पुल पर गाड़ियों का लोड भी काफी हद तक कम होगा। जर्जर हो चुकी पुराने पुल की मरम्मत में भी मदद मिलेगी।

वर्तमान में नए पुल से लोग आरा की तरफ से पटना आ रहे हैं। पुल के उद्घाटन होने के बाद मार्च से पटना से आरा की तरफ लोग जा सकेंगे। 16 मीटर सिक्स लेन पुल के 13 मीटर हिस्से में गाड़ी चलेंगे और डेढ़ मीटर पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाया गया है। 825 करोड़ रुपए की राशि पुल सह एप्रोच रोड बनाया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.