Connect with us

NATIONAL

ई-श्रम कार्डधारकों को जल्द मिलेगी अगली किस्त, अगर आप भी लेना चाहते हैं लाभ तो ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Published

on

कोरोना ने सामान्य लोगों की जिंदगी में कई अहम बदलाव ला दिए तो व्यापार के क्षेत्र में भी लोगों को खासा नुकसान पहुंचाया है। हर कोई इसकी भरपाई के लिए अपना जोर लगा रहा है। केंद्र और राज्य सरकार भी नागरिकों की मदद के लिए आगे आ रही है। ऐसे में सरकार ने गरीब श्रमिकों को वित्तीय रूप से सहायता प्रदान करने के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है।

अगर आप भी ई-श्रम कार्ड बनवा चुके है, तो आपके बैंक अकाउंट में जल्द ही अगली इंस्टॉलमेंट आ जाएगी। लाभार्थियों को इसी माह 500 रूपए उनके बैंक अकाउंट में सरकार भेजने वाली है। बता दें कि अब तक करोड़ों कामगार ई-श्रम पोर्टल पर पंजीयन करा चुके हैं। पोर्टल पर 25 करोड़ असंगठित मजदूर पंजीकृत है। फरवरी, 2022 यानी इसी महीने में अगली किस्त आएगी। अगली किस्त 2 मार्च तक यानी 500 रुपए मजदूरों के खाते में भेज देने का फरमान जारी हो चुका है।

ई- श्रम योजना के तहत अनऑर्गेनाइज्ड वर्ग से जुड़े लोगों को वित्तीय मदद के साथ कई तरह के लाभ मिलते हैं। सरकार पूर्व में ही पहली इंस्टॉलमेंट कार्ड धारकों के खाते में भेज चुकी है। इस योजना के तहत लोगों को किस्तों में वित्तीय मदद के साथ ही 2 लाख का बीमा कवर, आवास बनाने के लिए वित्तीय सहायता और कई तरह के लाभ मिलते हैं।

अगर आप भी सरकार के इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे हैं और पात्रता पूरी करते हैं, तो इन चार चरणों को पूरा कर खुद को पंजीकृत करवा सकते हैं। सबसे पहले ई-श्रम कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/#/user/self पर विजिट करें और अपने आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर को बॉक्स में एंटर करें फिर मोबाइल पर आए ओटीपी को भरना होगा फिर तमाम जानकारी भरते ही सारी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। (इस आर्टिकल में चित्रों का प्रयोग संकेतिक रूप से किया गया हैं।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending