Connect with us

BIHAR

बिहार के PMCH को वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल बनाने के लिए तेजी से चल रहा काम, शुरू होगी एयर एंबुलेंस सेवा

Published

on

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास हॉस्पिटल बनाने की कवायद तेज है। पुराने कैदी व कॉटेज वार्ड के इमारत को जमींदोज कर उसके स्थान पर नए भवन निर्माण के लिए पाइलिंग का कार्य शुरू है। इसके जगह पर 2250 से का नया अस्पताल का निर्माण होगा। नौ मंजिले इस इमारत की खूबी यह है कि हॉस्पिटल की छत पर एयर एंबुलेंस से गंभीर मरीज उतरेंगे।

फिर यहां से मरीज को वार्ड में शिफ्ट किया जाएगा। यहां 146 बेड का प्राइवेट वार्ड और 28 मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर होगा, जहां मरीजों का ऑपरेशन होगा। वहीं मुख्यमंत्री और राज्यपाल के लिए खास तौर पर दो स्पेशल लग्जरी रूम हमेशा रिजर्व रहेंगे। साल 2024 तक हॉस्पिटल का निर्माण पूरा हो जाएगा।

Pic- PMCH

हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉ आईएस ठाकुर ने जानकारी दी कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट है पीएमसीएच को वर्ल्ड क्लास का अस्पताल बनाना। पाइलिंग के निर्माण का कार्य तीव्र गति से जारी है। उन्होंने बताया कि निर्धारित समय में निर्माण कार्य पूरा हो इसके लिए वह अलग से डेढ़ घंटा समय निकालते हैं। एक ही छत के नीचे तमाम तरह की आधुनिक सुविधाएं मरीजों के लिए उपलब्ध होंगी।

मरीजों के लिए संबंधित बिल्डिंग में रेडियोलॉजी विभाग की सभी जांच एमआरआइ, अल्ट्रासाउंड, सीटी स्कैन, एक्स-रे जैसी जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा यहां अलग से 10 डीलक्स रूम, 500 बेड की इमरजेंसी, 500 बेड का आइसीयू, 500 बेड का सर्जिकल और 500 बेड का ही मेडिसिन जनरल वार्ड रहेगा। वहीं, 300 बेड का स्त्री एवं प्रसूति वार्ड और 350 बेड का शिशु वार्ड, जिसमें नीकू, पीकू सभी वार्ड रहेंगे।

Source- Prabhat Khabar

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.