Connect with us

BIHAR

बिहार में बहेगी विकास की गंगा, गंगा फर बनेंगे 18 पुल, 480 किलोमीटर ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का होगा निर्माण

Published

on

केंद्रीय सड़क राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और बिहार के मुखिया नीतीश कुमार ने गंगा नदी पर बने रेल-सह-सड़क पुल के पहुंच पथ का शुक्रवार को लोकार्पण किया। इसके साथ ही मुंगेर का बेगूसराय व खगड़िया जिले से डायरेक्ट संपर्क हो गया। शिलान्यास के 20 साल बाद सड़क पुल पर गाड़ियों का आवागमन शुरू हो गया। उद्घाटन के मौके पर सीएम नीतीश ने कहा कि आबादी का घनत्व बिहार में पूरे देश में सबसे ज्यादा है। बिहार के बढ़ने से देश की तरक्की होगी।

उद्घाटन के मौके पर केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि गोरखपुर से सिलीगुड़ी तक ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनेगा। इसका 480 किलोमीटर हिस्सा बिहार से होकर गुजरेगा। डीपीआर इसके लिए बन गया है। गडकरी ने सीएम से अपील की है कि बिहार में जो भी संभावित नक्शा है वह केंद्र को भेज दें, उसे स्वीकृति मिलेगी।

प्रतीकात्मक चित्र

सीएम नीतीश ने लाल दरवाजा इलाके में उद्घाटन के मौके पर कहा कि आज से 20 साल पहले पुल के शिलान्यास के समय मैंने मुंगेर के लोगों से अपने घरों में खुशी के दीए जलाने के लिए आग्रह किया था। पुल निर्माण की मंजूरी मुंगेर के लोगों के लिए ऐतिहासिक क्षण था। पुल पर गाड़ियों का आना-जाना से लोगों की उम्मीदों को नई पंख लगी है। सीएम ने मुंगेर के लोगों से अपने घरों में दिवाली मनाने की बात कहीं।

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को बिहार की परियोजनाओं को विस्तार से साझा करने के लिए शुक्रिया अदा किया। सीएम ने संपर्क पथ निर्माण में मुंगेर के लोगों को सहयोग के लिए भी आभार प्रकट किया। सीएम ने कहा कि सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य के क्षेत्र में काफी काम हुआ है। सड़कों का जाल इस तरह बिछाया गया है कि राज्य के किसी भी हिस्से से राजधानी मात्र 5 से 6 घंटे में पहुंचा जा सकता है। घोरघट पुल और सड़क पुल का उद्घाटन शानदार पल है।

केंद्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जिस काम का शुभारंभ साल 2002 में हुआ था वह आज पूरा होते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है। राज्य में या तीसरा सबसे बड़ा रेल-सह-सड़क पुल है। पटना में महात्मा गांधी सेतु पर युद्ध स्तर पर काम जारी है। दिसंबर 2025 तक विक्रमशिला के समानांतर पुल का काम पूरा हो जाएगा। मंत्री ने कहा कि 7800 करोड़ की लागत से मुंगेर से मिर्जाचौकी तक फोरलेन निर्माण का काम अप्रैल से शुरू हो जाएगा। गंगा पर इतने पुलों का निर्माण होगा कि चौतरफा विकास की गंगा बहने लगेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending