Connect with us

BIHAR

पटना एयरपोर्ट पर बनेगा आइसोलेसन पार्किंग-बे, आपातकालीन स्थिति में चेक करने की होगी सुविधा।

Published

on

बिहार के पटना एयरपोर्ट पर 308 मीटर लंबा और 25 मीटर चौड़ा स्टेशन पार्किंग-बे बनाया जाएगा। निर्माण के लिए 16.5 एकड़ भूमि चिन्हित की गई है। बिहार सरकार द्वारा इसे मंजूरी मिल गई है। आए दिनों जमीन नापी का काम जारी है। जमीन नापी का काम खत्म होते ही एयरपोर्ट अथॉरिटी को हवाले कर दिया जाएगा फिर पार्किंग बे का निर्माण शुरू होगा। मिली जानकारी के मुताबिक 12.5 करोड़ की राशि से इसे बनाया जाना है। एक साल के अंदर इसका निर्माण कार्य पूरा होने की उम्मीद है।

एयरपोर्ट के दक्षिणी दीवार और रेलवे लाइन के बीच में आइसोलेशन पार्किंग 16.5 भूमि एकड़ पर फैला होगा। एयरपोर्ट टर्मिनल के दक्षिण में इसका एक सिरा और बिहार पशु विज्ञान विवि के सामने तक विस्तृत होगा इसकी लंबाई कुल 308 मीटर होगी और चौड़ाई 25 मीटर होगी। विमान के आवागमन के लिए या खड़े रहने के लिए 18 मीटर का खाली एरिया रहेगा। जबकि दोनों तरफ फ्लाइट इत्यादि लगाने के लिए साढ़े तीन मीटर का सोल्डर्स होगा।

Pic- Patna Airport

आइसोलेशन पार्किंग के बनने से बंब थ्रेट के दरम्यान चेकिंग में सहूलियत होगी। इसे शक के दायरे में आने वाले विमानों को समान पार्किंग से दूर खड़ी कर उनकी जांच पड़ताल करना बेहद आसान हो जाएगा और विस्फोट की स्थिति में आसपास के विमानों को खड़े नहीं रहने से दूसरे विमान के पैसेंजर्स के चोटिल होने की संभावना भी खत्म हो जाएगी। बता दें कि देश के तमाम बड़े एयरपोर्ट पर आइसोलेशन पार्किंग बे बनाए गए हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.