Connect with us

TECH

Hero Electric और Mahindra ने लॉन्च किया सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें कीमत और फीचर्स

Published

on

यह स्कूटर मध्य प्रदेश के पीथमपुर जगह प्लांट में बनवाया जा रहा है। दोनों कंपनियों ने पिछले माह करीब 150 करोड़ रु. की पांच वर्ष की पार्टनरशिप की एनाउकमेंट की थी। हीरो इलेक्ट्रिक और महिंद्रा ग्रुप ने इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रगति को बढ़ावा देने के हेतु अपनी स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के जरिए पहला इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ऑप्टिमा लॉन्च करवाया है।

महिंद्रा ग्रुप के साथ की गई इस पार्टनरशिप की सहायता से हीरो इलेक्ट्रिक का सपना इस वर्ष के अंत तक प्रति साल 10 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों का बनावन है। पार्टनरशिप के जरिए दोनों कंपनियां सामूहिक रूप से इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के हेतु सप्लाय चैन तथा शेयर प्लेटफॉर्म का प्रोडक्शन और प्रगति भी करेंगी।महिंद्रा, हीरो इलेक्ट्रिक के ऑप्टिमा एवम एनवाईएक्स स्कूटरों का उत्पादन पीथमपुर फैसिलिटी में करेगा। सामूहिक उद्यम साझेदारी के जरिए दोनों कंपनियां महिंद्रा के प्रभुत्व वाले प्यूजो मोटरसाइकिल के पोर्टफोलियो के इलेक्ट्रिफिकेशन की में तरह भी काम करेंगी।

Pic- Hero electric

हीरो इलेक्ट्रिक द्वारा ऑल-न्यू ऑप्टिमा को बीते वर्ष दिसंबर में अनवील यानी बताया था।इसमें क्रूज कंट्रोल विशेषता दिया गया है। ऑप्टिमा का ये विशेषता स्कूटर सवार को एक समान रफ्तार देता है। राइडर अपनी जरूरत के अनुसार स्पीड सेट सकते है। इस विशेषता में स्टैंडर्ड स्पीड सेट होती है, राइडर उसमे से अपने हेतु ऑप्शन चुन सकते है। वहीं स्कूटर के क्रूज फंक्शन को सुरु करने के हेतु क्रूज कंट्रोल बटन भी दिया गया है। इसे एक्टिव कर दिए जाने पर, स्पीडोमीटर में क्रूज का सिंबल शो होने लगेगा, एक्टिव हो जाने पर अपग्रेडेड स्पीडोमीटर में दिखाई देगा. इसे ब्रेकिंग या थ्रॉटल के तहत चाहे जब एक्टिवेट किया जा सकता है।

सिंगल चार्ज पर ये स्कूटर 82 किलोमीटर की रेंज देगा। उसमे BLDC मोटर के कारण 550 W का पावर मिलेगा, इसे फुल चार्ज हो जाने में 4-5 घंटे का वक्त लगेगा। उसमे फ्रंट ब्रेक ड्रम, रियर ब्रेक ड्रम मिलेगा. Delhi के किसी शोरूम में हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा HX (Single Battery) की प्राइस 55,580 रुपए (एक्स-शोरूम) है। यह वेरिएंट 4 कलर्स ब्लू, ग्रे, रेड, व्हाइट में उपलब्ध कराई गई है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.