Connect with us

BIHAR

बिहार के 3 जिलों में शुरू होगा इथेनॉल उत्पादन, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार, ये है सरकार की योजना

Published

on

उद्योग-धंधे के विस्तार को लेकर बिहार सरकार को अक्सर कटघरे में खड़ा किया जाता रहा है, अब राज्य के औद्योगिक क्षेत्र के कायाकल्प करने का बीड़ा सैयद शाहनवाज हुसैन ने उठाया है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का एक साल का कार्यकाल पूरा हुआ। राजधानी पटना के खादी मॉल में बुधवार को आयोजित कार्यक्रम में लोगों को यह जानकारी उद्योग मंत्री ने दी। इस मौके पर मंत्री ने उद्योग संवाद पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक में बीते एक साल में उद्योग मंत्री के रूप में किए गए कार्यों का उल्लेख है।

मंत्री शाहनवाज हुसैन ने जानकारी दी कि मार्च के अंत या अप्रैल के शुरूआत में बिहार के तीन जिलों में कम से कम चार इथेनॉल प्लांट का शुभारंभ होगा जिससे हजारों की संख्या में लोगों के रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे। उन्होंने बताया कि सीएम नीतीश कुमार के हाथों इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन होगा।

शाहनवाज हुसैन ने बताया कि कई संयंत्रों को लगाने की पूरी तैयारी बिहार में है। 17 इथेनॉल प्लांट लगाने का समझौता हुआ है। आपूर्ति कोटा 18.50 करोड़ लीटर से बढ़कर 35.28 लीटर पहुंच गया है। मंत्री ने बताया कि बरौनी में बॉटलिंग प्लांट की शुरुआत अप्रैल में हो जाएगी। फ्रूट जूस प्लांट शुरू होने से लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।

बता दें कि बीते 1 साल में बिहार में 614 प्लांटों के लिए 38 हजार करोड़ रुपए का प्रस्ताव मिला है। एससी/एसटी योजना के तहत राज्य के 3999 और मुख्यमंत्री अति पिछड़े उद्यमी योजना के तहत 4000 लोगों को रोजगार देने की योजना है। 20 नए स्टार्टअप को बिहार स्टार्टअप नीति के तहत ट्रस्ट द्वारा प्रमाणित किया गया है। 44 स्टार्टअप को 219 लाख रुपए का वित्तीय सहयोग किया गया है। वहीं, राज्य के मुजफ्फरपुर में राजधानी पटना के तर्ज पर खादी मॉल बनाया जा रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending