Connect with us

BIHAR

इस साल बिहार को मिलेगी 3 नेशनल हाईवे की सौगात, बिहार के पश्चिमी हिस्से से पटना का सफर होगा आसान

Published

on

बिहार में इस साल तीन महत्वपूर्ण राष्ट्रीय राजमार्ग का निर्माण पूरा होने की उम्मीद है। इसमें हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाईपास, कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर एनएच शामिल हैं। इन सड़कों के निर्माण होने से बिहार के पश्चिमी हिस्से से राजधानी पटना का सफर बेहद आसान हो जाएगा।

हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाईपास के निर्माण से राजधानी से दरभंगा, मधुबनी और चंपारण की ओर आने-जाने वाले लोगों को सुगमता होगी। लोग मुजफ्फरपुर शहर के बाहर से ही चले जाएंगे जिससे मुजफ्फरपुर शहर को जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी।

मिली जानकारी के मुताबिक, साल 2010 में हाजीपुर-मुजफ्फरपुर न्यू बाईपास का निर्माण लगभग 63.17 किलोमीटर में शुरू हुआ था। लगभग 671 करोड़ की राशि खर्च कर इसका निर्माण किया गया है। भूमि अधिग्रहण में हो रही परेशानी के चलते धीमी गति से काम हो रहा है।

सड़क निर्माण में भूमि अधिग्रहण में आ रही बाधा को दूर कर लिया गया है। 63.17 किलोमीटर लंबाई में से लगभग 54 किलोमीटर लंबाई में सड़क बन चुका है। बचा हुआ काम जून के आखिर तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

वहीं, कोइलवर-भोजपुर और भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन नेशनल हाईवे निर्माण में भूमि अधिकरण की समस्या दूर हो गई है। इसी साल के दिसंबर तक सड़क निर्माण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। बता दें कि साल 2017 में कोइलवर से भोजपुर तक सड़क निर्माण शुरू हुआ था।

लगभग 1375 करोड़ रुपए की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है। 43.85 किलोमीटर लंबी सड़क में से लगभग 31.05 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण हो चुका है। जबकि साल 2018 में भोजपुर से बक्सर तक फोरलेन का काम 1195 करोड़ रुपए की लागत से शुरू हुआ था। लगभग 47.9 किलोमीटर लंबी सड़क में तकरीबन 36 किलोमीटर सड़क का निर्माण पूरा हो चुका है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.