Connect with us

BIHAR

बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों को इस दिन से मिलेगा नियुक्ति पत्र, जाने किस आधार पर विद्यालयों में होगी नियुक्ति

Published

on

बिहार में शिक्षक नियुक्ति की कवायद तेज है। चयनित शिक्षक अभ्यर्थियों को सरकार शीघ्र ही नियुक्ति पत्र देने का वायदा किया है। छठे चरण के तहत राज्य के माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक शिक्षकों के 32,714 पदों पर हो रही नियोजन प्रक्रिया के तहत 17 और 18 फरवरी को चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिया जाएगा। बता दें कि नियोजन इकाईयों में काउंसलिंग घटते क्रम में होगी और इसी आधार पर चयनित शिक्षकों को उनके इच्छा अनुसार स्कूलों में बहाली होगी।

माध्यमिक शिक्षा निदेशक मनोज कुमार ने जानकारी दी कि सभी जिला के शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि नियोजन इकाइयों से संबंधित सभी नियमों का पालन करते हुए चयन प्रक्रिया हो। उन्होंने आदेश दिया है कि अभ्यर्थियों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन के समय चयनित अभ्यर्थियों की मौजूदगी अनिवार्य होगी। 8 से 11 फरवरी तक नियोजन इकाइयों में प्रमाण पत्रों का सत्यापन की तिथि निर्धारित की गई है।

प्रतीकात्मक चित्र

जिन नियोजन इकाइयों में तय कार्यक्रम के अनुसार औपबंधिक मेरिट लिस्ट का प्रकाशन नहीं हुआ है वहां पर नियोजन की प्रक्रिया बंद रहेगी। इससे जुड़ी हुई नोटिस सूचना नियोजन इकाई खुद जिला के एनआईसी के वेब पोर्टल पर अपलोड करेगी और जिला शिक्षा अधिकारी रिपोर्ट तैयार कर मुख्यालय को सौंपेंगे। मालूम हो कि बिहार में पंचायत चुनाव के चलते शिक्षक बहाली प्रक्रिया 2 से 3 महीने की देरी से शुरू हुई है। दिसंबर माह में पंचायत चुनाव का दौर खत्म होते ही शिक्षक नियोजन प्रक्रिया में तेजी आई है। (इस आर्टिकल में चित्रों पर प्रयोग प्रतीकात्मक रूप से किया गया हैं।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending