Connect with us

BIHAR

राजधानी पटना के 36 पार्किंग जगहों पर नहीं लगेगा पार्किंग शुल्क, सिर्फ डाउनलोड करना होगा ये ऐप्प

Published

on

पटनावासियों के लिए गुड न्यूज़ है। पटना नगर निगम के सभी 36 पार्किंग जगहों पर पार्किंग फ्री होने जा रही है। नगर निगम की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में इस बात पर फैसला लिया गया है। इस प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद ही पटना नगर निगम के सभी पार्किंग स्थानों पर पार्किंग के लिए कोई शुल्क अदा नहीं करना होगा। इसके बदले लोगों को अपने स्मार्टफोन में स्वच्छता ऐप डाउनलोड करना होगा।

बता दें कि पटना नगर निगम के सभी 36 पार्किंग स्थलों को आधुनिक बनाने की कवायद तेज है। निगम अपने स्तर से टेंडर भी निकाल चुका है। लेकिन, इन सबों के बीच जो खबर मिल रही है कि आम लोगों के लिए निगम के पार्किंग स्थलों पर कोई चार्ज नहीं देना होगा। निगम की स्टैंडिंग कमेटी की मुहर लगते ही ये धरातल पर लागू हो जाएगा।

प्रतीकात्मक चित्र

मिली जानकारी के मुताबिक आज यानी 4 फरवरी को होने वाली स्टैंडिंग कमेटी की बैठक के बाद यह प्रभावी हो जाएगा। पार्किंग करने के दौरान जिन लोगों के मोबाइल में स्वच्छता ऐप डाउनलोड होगा, वे मौजूद निगम कर्मी को दिखाएंगे जिसके बाद उनसे शुल्क नहीं लिया जाएगा। शुरुआती तौर पर 1 महीने के लिए फ्री पार्किंग प्रभावी होगा।

राजधानीवासी स्वच्छता एप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड करके नगर निगम से जुड़ी शिकायतों से रूबरू करवा सकते हैं। साथ ही अपना प्रतिक्रिया भी दे सकते हैं। इसके बावजूद भी राजधानी के लोगों में ऐप डाउनलोड को लेकर कोई खास रुचि नहीं दिख रही है। इसी का नतीजा था कि स्वच्छता सर्वेक्षण में बाकी राज्यों की राजधानी से कहीं नीचे पटना का नाम शुमार है।

बता दें कि सर्वेक्षण में नागरिकों की स्वच्छता के प्रति एक्टिविटीज को देखकर भी अंक दिए जाते हैं। सबसे ज्यादा सुझाव इंदौर के लोग देते हैं इसका लाभ भी इंदौर को हुआ है। लोग आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Swachhata MoHUA ऐप डाउनलोड कर सकते हैं। इसके माध्यम से अपनी शिकायत करने पर 24 घंटे के अंदर पटना नगर निगम समस्याओं का निपटारा करेगी।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.