Connect with us

BIHAR

पटना से बेतिया का सफर 3 घंटे में होगा पूरा, तीन हजार करोड़ के लागत से बनेगा 170 किलोमीटर फोरलेन रोड

Published

on

अब महज 3 घंटे में बेतिया जिला मुख्यालय से राजधानी पटना की दूरी पूरी की जा सकेगी। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण एनएच139-डब्ल्यू फोर लेन सड़क का निर्माण करेगी। पटना के एम्स से शुरू होकर यह सड़क बेतिया के नेशनल हाईवे-727 में जाकर मिलेगी। 3000 करोड़ रुपए की राशि खर्च कर 170 किलोमीटर फोरलेन सड़क निर्माण की योजना है। गंगा नदी पर फोरलेन पुल और भू-अर्जन की राशि अलग से निर्गत होगी। वहीं, पश्चिमी चंपारण जिला के 31 किलोमीटर सड़क निर्माण के लिए डीपीआर का काम जारी है।

डीएम कुंदन कुमार ने गुरुवार को सड़क निर्माण से जुड़े हुए कार्यों की समीक्षा की। इस क्रम में उन्होंने एनएचएआई के परियोजना निदेशक ने जानकारी दी कि पटना एम्स एनएच-139-डब्ल्यू से शुरू होकर एनएच-19 सोनपुर बाईपास होते हुए वैशाली-मानिकपुर-साहेबगंज-अरेराज होते हुए बेतिया राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या-727 में आकर मिलेगी इसकी कुल लंबाई 170 किलोमीटर होगी। उन्होंने जानकारी दी कि पांच खंडों में फोरलेन सड़क का निर्माण होना है।

बता दें कि पहले खंड में एम्स, पटना से बकरपुर (सोनपुर), दूसरे खंड में बकरपुर (सोनपुर) से मानिकपुर, तीसरे खंड में मानिकपुर से साहेबगंज, चौथे खंड में साहेबगंज से अरेराज जबकि पांचवें खंड में अरेराज से बेतिया सड़क निर्माण की योजना है। उन्होंने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण डीपीआर तैयार कर रही है। नवंबर, 2021 में ही अरेराज-बेतिया खंड का मार्ग आरेखन को स्वीकृति मिला है। जमीन अधिग्रहण का काम शुरू है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Trending