Connect with us

BIHAR

बिहार में सरकारी विद्यालय खोलने की सुगबुगाहट तेज, शिक्षा मंत्री ने कहीं ये बातें, पढ़ें पूरी खबर

Published

on

बिहार में जल्द ही सरकारी स्कूलों को खोला जा सकता है। शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सोमवार को संकेत दिए हैं कि बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर सरकारी एवं निजी विद्यालयों को खोलने पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग के सलाह से इस हफ्ते आपदा प्रबंधन समूह की होने वाली बैठक में इससे जुड़ी हुई विषय पर सर्वसम्मति से उचित निर्णय लिया जाएगा।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि लंबे समय से विद्यालय बंद रहने से बच्चों का पढ़ाई प्रभावित हुआ है शिक्षा विभाग स्कूलों को खोलने की सोच रही है। बता दें कि निजी विद्यालयों के संगठन ने विद्यालय खोलने के लिए सरकार से मांग की है और इससे जुड़ी हुई बात शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर की है।

प्रतीकात्मक चित्र

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने जानकारी दी कि प्रारंभिक शिक्षकों की बहाली का दौर जारी है। कहीं पर तकनीकी कारणों के चलते नियोजन कार्य पूरा नहीं हुआ है इसको देखते हुए छठे चरण के तहत बाकी नियोजन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसी सप्ताह नया शेड्यूल जारी किया जाएगा। शिक्षा विभाग शेड्यूल को अंतिम रूप दे रही है। बता दें कि राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में 94000 शिक्षकों की बहाली होनी है जिसके लिए नियोजन प्रक्रिया चल रही है। एक साथ 25 फरवरी को सभी शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपे जाने की तैयारी है।

गौरतलब हो कि कोविड के बढ़ते केसेज को देखते हुए स्कूलों को बंद करने का फैसला बिहार सरकार ने लिया है। राज्य में कई पाबंदियों के साथ रात के समय नाइट कर्फ्यू भी लगाया गया है। 50 फीसद उपस्थिति के साथ शिक्षण संस्थानों के दफ्तर खुले रहने का आदेश है। ऑनलाइन मोड में शिक्षण कार्य संचालित हो रहे हैं। संक्रमण के मामले कम होते देख पाबंदियों के हटाने पर भी विचार चल रहा है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.