Connect with us

BIHAR

पासवान चौक पर बनेगा फ्लाईओवर, साथ ही हाजीपुर के रामाशीष चौक को मिलेगा नया लुक, जाम से मिलेगी मुक्ति

Published

on

गेटवे आफ नॉर्थ बिहार कहे जाने वाले हाजीपुर के रामाशीष चौक को नया लुक देने और यहां के जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए कवायद शुरू हो गई है। बता दें कि इस काम को काफी पहले ही पूरा करना था लेकिन चौक और आसपास में अतिक्रमण होने के चलते कार्य प्रभावित रहा।

पटना उच्च न्यायालय के आदेश के बाद जिला प्रशासन और एनएचआई अधिकारी इसको लेकर सक्रिय हुए हैं। फिलहाल राम अशीष चौक के निकटतम इलाके को अतिक्रमण मुक्त कर दिया गया है। वहीं, सभी तरह के गाड़ियों का ठहराव चौक पर बंद कर दिया गया है। अब ट्रैफिक सिस्टम को नया लुक देने की तैयारी है।

प्रतीकात्मक चित्र

सूत्रों की मानें तो, राम अशीष चौक पर पहले से निर्मित हाजीपुर-छापरा फोरलेन में रेलवे ओवर ब्रिज के साथ ही एक और नया आरओबी बनाया गया है। कई सालों पूर्व में ही इसका काम हुआ था लेकिन कई तरह की बाधा उत्पन्न होने के बाद इसमें तेजी नहीं आ रही थी। पटना हाईकोर्ट के सख्त रवैया से अफसरों ने तीव्र गति से काम करना शुरू कर दिया है। इन दिनों ओवरब्रिज के नीचे और मजबूत गोलंबर बनाने की काम तेज है। इसके अलावा एनएच 19 और एनएच 22 के जुड़ने से होने वाली आवागमन की समस्या से पार पाने के लिए अलग अलग लेन बनाया जा रहा है।

बीएसएनएल गोलंबर क्षेत्र का चौड़ीकरण हो रहा है। इसे चौक को नया लुक मिलेगा और शहर के एंट्री गेट पर जाम की समस्या से मुक्ति मिल जाएगी। पासवान चौक पर भी जाम की समस्या से निजात मिलेगी। हाजीपुर-छपरा राष्ट्रीय उच्च पथ 19 और हाजीपुर-जंदाहा राष्ट्रीय उच्च पथ 322 के मिलन स्थल पर फ्लाईओवर बनाया जाएगा। बता दें कि पासवान चौक के पास फ्लाईओवर बनाने की तैयारी तेज हो चुकी है। इन दिनों महात्मा गांधी सेतु के समानांतर नए फोरलेन निर्माण से पासवान चौक पर गाड़ियों का अत्यधिक लोड है जिससे जाम की समस्या बनी रहती है। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.